Breaking News

महिला दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यशाला

लखनऊ। खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर प्रिवेंशन ऑफ सेक्सुअल हरासमेंट (पोश, 2013) एक्ट, एवम सर्वाइकल कैंसर से संबंधित संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

👉🏼सामूहिक नकल के मामले में सिटी लाॅ कालेज की 27 फरवरी को सम्पन्न हुई एलएलबी प्रथम पाली की परीक्षा निरस्त

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता सोनल श्रीवास्तव ने छात्राओ को वन स्टॉप सेंटर से जुड़ी जानकारी प्रदान करते हुए टोल फ्री नंबर 181 के बारे में बताया। यह सरकारी सेंटर महिलाओं से सम्बंधित विभिन्न समस्याओं के लिए एकीकृत समाधान प्रस्तुत करता है।

महिला दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यशाला

उन्होंने यह भी बताया यह प्रत्येक जिले मे भी हैI कार्यस्थल पर होने वाले उत्पीड़न से सम्बंधित कानून POSH एक्ट के बारे में विस्तार से चर्चा की और छात्राओं को ऐसी किसी परस्थिति में महिला हेल्पलाइन नंबर 1090, 1098 तथा 112 आदि पर शिकायत दर्ज करने की सलाह दी। इन्होंने बताया कि कार्यस्थल पर यदि किसी महिला के साथ किसी प्रकार का उत्पीड़न हो रहा है।

👉🏼महिलाएं दुनिया की आधी आबादी का हिस्‍सा, ये किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं- डॉ इन्दु सुभाष

ऐसी हरकतों को नजर अंदाज करना आगे के लिए ऐसी हरकतों को उच्च स्तर पर बढ़ावा देना है। इन्होंने कार्यस्थल पर आईसीसी (ICC) के गठन की बात की और बताया जिस भी कार्य स्थल पर 10 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं वहां आई सी सी का निर्माण आवश्यक है यह पूर्णत गोपनीय कमेटी होती है।

महिला दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यशाला

कार्यक्रम की दूसरी वक्ता चरक हॉस्पिटल की डॉक्टर चंद्रानी खत्री रही जिन्होंने सर्वाइकल कैंसर से जुड़ी हुई विभिन्न जानकारियां प्रदान की. उन्होंने सर्वाइकल कैंसर के कारण जिसमें सेक्सुअल कॉन्टैक्ट, स्मोकिंग, जेनेटिक रीजन, मल्टीपल सेक्सुअल पार्टनर आदि को बताया।

सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए इन्होंने स्क्रीनिंग, पैप टेस्ट एवम एचपीवी टेस्ट आदि के बारे में बताया। साथ ही टीकाकरण के बारे में भी जानकारी प्रदान की जिसे सरकार द्वारा 9 से 14 वर्ष उम्र की बालिकाओं के लिए मुफ्त उपलब्ध कराया जाता है।

👉🏼तीसरी बार BJP उम्मीदवार बनने पर काशी में होगा पीएम का भव्य स्वागत…

इन्होंने बताया कि भारत में प्रतिवर्ष 1,24,000 से भी अधिक सर्वाइकल कैंसर से संबंधित मामले आ रहे हैं, जिसमें लगभग 77 हजार महिलाओं की मृत्यु प्रतिवर्ष हो जाती है जिसका कारण जागरूकता का अभाव और समय पर इस कैंसर का निदान और इलाज ना हो पाना है।

महिला दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यशाला

छात्राओं ने अंत में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो अंशु केडिया ने दोनो वक्ताओं को महिलाओं से संबंधित इन जानकारियों को साझा करने तथा छात्राओं को जागरूक करने हेतु विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में प्रो कल्पना यादव, डॉ अनामिका सिंह, डॉ रुचि यादव एवं अन्य शिक्षिकाएं एवं छात्राएं उपस्थित रहीं.।

About Samar Saleel

Check Also

लोकसभा का यह चुनाव संविधान बचाने व आने वाली पीढ़ी के भविष्य का है- अखिलेश यादव

• अखिलेश बोले- जनता ने कन्नौज के साथ इटावा को भी जिताने का मन बना ...