Breaking News

चक्रवाती तूफान दाना को लेकर हाई अलर्ट पर सरकार, 10 लाख लोगों को निकालने की तैयारी

पुरी। चक्रवाती तूफान दाना (Cyclonic Storm Dana) को लेकर ओडिशा और बंगाल सरकार हाई अलर्ट पर हैं। केंद्र सरकार भी हालात पर लगातार नजर बनाए हुए है। चक्रवाती तूफान दाना के 25 अक्तूबर को ओडिशा के पुरी और बंगाल के सागर जिलों तक पहुंचने का अनुमान है। इस दौरान तूफान के असर से 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और भारी बारिश का अनुमान है।

हिंदू पक्ष बोला- धार्मिक चरित्र के निर्धारण के लिए ज्ञानवापी के वजूखाने का सर्वे जरूरी; 8 नवंबर को सुनवाई

चक्रवाती तूफान दाना को लेकर हाई अलर्ट पर सरकार, 10 लाख लोगों को निकालने की तैयारी

24 अक्तूबर की रात से 25 अक्तूबर की सुबह तक पुरी के तट से टकरा सकता है

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दाब का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान दाना में तब्दील हो गया है। यह चक्रवाती तूफान पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। बुधवार की सुबह यह ओडिशा के पारादीप से करीब 560 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में और बंगाल के सागर द्वीप से करीब 630 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था।

मौसम विभाग ने कहा, ‘इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक यह पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करेगा, इस दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है।’ आशंका है कि यह तूफान भारी तबाही मचा सकता है।

Please watch this video also

10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने की तैयारी

चक्रवाती तूफान दाना के संभावित खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने एनडीआरएफ के 150 जवानों को भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से ओडिशा भेजा है। ये जवान पंजाब के भटिंडा से भेजे गए, जो बुधवार सुबह भुवनेश्वर पहुंच गए। ओडिशा सरकार ने तूफान के खतरे को देखते हुए 10 लाख लोगों को एहतियातन सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तूफान के चलते 198 ट्रेनें रद्द की गई हैं। ओडिशा सरकार ने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं और स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्र 23 से 25 अक्तूबर तक बंद रखने का आदेश दिया है।

तटरक्षक बल भी हाई अलर्ट पर
तटरक्षक बल की ओर से मंगलवार को कहा गया कि तूफान के खतरों को देखते हुए वह हाई अलर्ट पर है और अपने पोत और विमानों को संभावित संवेदनशील इलाकों में तैनात कर दिया है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पुरी से पश्चिम बंगाल के सभी पूर्वी तटीय क्षेत्रों के इस चक्रवात से प्रभावित होने की आशंका है। ओडिशा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उन्होंने कहा कि सभी सुविधाओं से युक्त 250 राहत शिविरों को तैयार किया गया है।

About News Desk (P)

Check Also

समाज सेवा की अनोखी मिसाल बनीं कौशल्या ह्यूमैनिटी फाउंडेशन की अर्चना सिंगरौल

पवई/मध्य प्रदेश। पन्ना जिला में रहने वाली अर्चना सिंगरौल (Archana Singroul) युवाओं के लिए प्रेरणा ...