Breaking News

स्कीन को काले धब्बों से मुक्त करता है इस चीज़ का सरल उपयोग, जरुर देखे

आयु बढ़ने के साथ आपकी स्कीन की रंगत भी खोने लगती है. ऐसे में काले धब्बे, झुरियां, मुंहासे, चमक की कमी जैसी स्कीन संबंधी समस्याएं होना आम बात है.

 

यह तब होता है जब मेलेनिन का अत्यधिक उत्पादन होता है, यह एक पिगमेंट है जो स्कीन के रंग के लिए जिम्मेदार होता है. इसके अतिरिक्त हार्मोनल असंतुलन, धूप, मुँहासे, लिवर की खराबी, कुपोषण, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट आदि भी स्कीन की रंगत बेकार करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. लेकिन खुशी की बात ये है कि आप चाहते तो कुछ घरेलू नुस्खें अपनाकर अपनी स्कीन की रंगत बरकरार रख सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में

शहद
शहद आपकी स्कीन की चमक बनाए रखने में बहुत उपयोगी है. नींबू व जैतून के ऑयल के साथ इसका प्रयोग स्कीन की रंगत निखार देता है. शहद, मिल्क पाउडर व पिसे हुए बादाम का पेस्ट चेहरे पर लगाने से मृत स्कीन दूर होकर चमक बढ़ती है.

एलोवेरा
एलोवेरा स्कीन व बालों को बहुत लाभ पहुंचाता है. यह नेचुरल ढंग से स्कीन को काले धब्बों से मुक्त करता हैं. चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाकर थोड़े देर के लिए छोड़ दें, फिर गरम पानी से धो लें. आपकी स्कीन चमक उठेगी. एलोवेरा जैल का उपयोग आप घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक में भी कर सकते हैं.

नींबू का रस
यह एक सुरक्षित ब्लीचिंग एजेंट है. विटामिन सी से भरपूर, नींबू का रस आपके चेहरे के काले हुए क्षेत्रों के लिए जादू की औषधि होने कि सम्भावना है. नींबू के रस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट व एस्कॉर्बिक एसिड लाइटनिंग एजेंट के तौर पर कार्य करते हैं.

बस आधे नींबू से रस निचोड़ें व अपनी स्कीन पर लगा लें. व सूखने पर पानी से धो लें. इससे आपकी स्कीन चमक जाएगी. ध्यान रखें की नींबू लगाकर धूप में जाना आपको काला कर सकता है.

मैश एवोकाडो
ओलिक एसिड व विटामिन सी से भरपूर एवोकैडो स्किन पिगमेंटेशन के विरूद्ध बहुत अच्छा कार्य करता हैं. यह आपकी स्कीन के गहरे पोषण के लिए अच्छा है. एवोकैडो को मैश करें व अपनी स्कीन पर थपकाएं व इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसे गुनगुने पानी से धो लें.

दही फेस पैक
यह लैक्टिक एसिड के साथ संपन्न होता है, जो एक प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट है. प्राकृतिक रूप से काले धब्बों से लड़ने के लिए दही, दलिया व नींबू के साथ एक फेस पैक बनाएं.

About News Room lko

Check Also

आपके फेफड़े-आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये ‘लाल फल’, रोज खाने के जान लीजिए फायदे

अच्छी सेहत चाहते हैं तो आहार को ठीक रखना बहुत जरूरी हो जाता है। हम ...