Breaking News

6 महीने के बच्चे के पेट से निकला 1.5 किलो का भ्रूण, 2 घंटे के आपरेशन के बाद निकाला

पटना पीएमसीएच में एक अजीबो गरीब सा मामला सामने आया है। एक छह माह के बच्चे के पेट से साढ़े तीन माह का डेढ़ किलो का भ्रूण निकला। पीएमसीएच में शिशु विभाग के एचओडी अमरेंद्र कुमार की 15 डॉक्टरों की टीम ने बक्सर जिले से आए साढ़े छह माह के मासूम इरफान का 2 घंटे में सफल ऑपरेशन कर पेट से शिशु का भ्रूण निकाला है। डॉक्टरों ने बताया कि भ्रूण का पेट, हाथ व सिर विकसित था लेकिन धड़कन नहीं चल रही थी। यदि कुछ दिनों तक और भ्रूण बच्चे के पेट में रहता तो उसकी जान तक जा सकती थी।

शिशु विभाग के एचओडी डॉ. अमरेंद्र कुमार, शिशु रेाग विशेषज्ञ डॉ. निगम प्रकाश नारायण समेत 15 डॉक्टरों की टीम ने बच्चे का ऑपरेशन किया। लगभग दो घंटे तक ऑपरेशन चला। डॉक्टरों ने कहा कि ऐसे मामले लगभग पांच लाख के केस के बाद इस तरह के मामले सामने आते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि कभी-कभी गर्भवती महिला के पेट में जुड़वा गर्भ होने की संभावना होती है। ऐसे में एक शिशु विकसित हो पाता है और दूसरा शिशु पहले शिशु के पेट में कैद हो जाता है। डॉक्टरों के अनुसार कुछ दिन और भ्रूण पेट में रहता तो बच्चे की जान जा सकती थी।

जन्म के बाद से ही बच्चे के पेट में रहता था दर्द

बक्सर जिले के अरियांव गांव निवासी मोइनुद्दीन का छह माह के पुत्र इरफान के पेट में जन्म के बाद से ही दर्द रहता था। मोइनुद्दीन ने बताया कि सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज कराकर परेशान हो गया, लेकिन किसी ने इतने छोटे बच्चे की सर्जरी करने की जोखिम नहीं उठाई। इसके बाद किसी ने पीएमसीएच में इलाज कराने को बताया। उसके पेट में बराबर दर्द बना रहता था और लगातार पेट फूलता जा रहा था। 20 जनवरी को परिजनों ने इलाज के लिए उसे पीएमसीएच में भर्ती कराए। जांच रिपोर्ट में पेट में भ्रूण निकला तो डॉक्टर भी दंग रह गए। यहां पर बुधवार को बच्चे का ऑपरेशन हुआ है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

डॉ एमसी सक्सेना कॉलेज: दिशा-2024 में रही गीत और संगीत की धूम

लखनऊ। आज और कल डॉ एमसी सक्सेना ग्रुप ऑफ कॉलेज का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव “दिशा-2024” ...