Breaking News

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बाजरा उत्पादन के संबंध में बैठक आयोजित

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रमुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र  की अध्यक्षता में योजना भवन में बाजरा उत्पादन के संबंध में बैठक आयोजित की गई। मुख्य सचिव ने कहा कि वर्ष 2023 को अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया गया है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत मिलेट्स को बढ़ावा दिया जाये। समेकित बाल विकास एवं पुष्टाहार योजनान्तर्गत, आश्रम पद्धति विद्यालय एवं सार्वजनिक प्रणाली अन्तर्गत मिलेट्स से बने खाद्य पदार्थों को सम्मिलित किया जाये। मिलेट सम्बन्धी अनुसंधान एवं नवाचार को प्रोत्साहित किया जाये।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ज्वार, बाजरा, सावां, कोदो, काकुन, रागी, कुटकी, चेना, कुट्टू और चौलाई की फसलों को कैसे और बढ़ाया जाए, इस पर विचार-विमर्श करने की जरूरत है। मिलेट्स की खेती को बढ़ाने के लिए सभी जनपदों में सामान्य बीज एवं निःशुल्क बीज मिनीकिट वितरण किया जाए। इसके साथ ही वर्षा आधारित क्षेत्रों में पोषक अनाजों की खेती को बढ़ाया जाए। मिलेट्स के खेती एवं उत्पादन निर्माण के लिए जागरूकता एवं क्षमतावर्धन कार्यक्रम सभी जनपदों में आयोजित किया जाए।

उन्होंने कहा कि बीज उत्पादन के लिए कृषक उत्पादक संगठनों के सदस्यों का प्रशिक्षण कराया जाए। बीज की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये। बाजरा की उत्पादकता का टारगेट तय किया जाये। हर जनपद में मिलेट्स की खेती हो, जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हो सके। मोटे आनाज के सेवन से स्वास्थ्य पर बेहतर प्रभाव पड़ता है, रोड शो, होर्डिंग्स, वॉल पेन्टिंग इत्यादि द्वारा लोगों को जागरूक किया जाये, ताकि अधिक से अधिक किसान मिलेट्स की खेती करने के लिये प्रेरित हो सकें।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित एग्रीस्टैक स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित

इससे पूर्व, कई जनपदों से आये किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के सदस्यों ने प्रदेश में मिलेट्स की उत्पाकता बढ़ाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये।बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, सचिव नियोजन आलोक कुमार, सचिव कृषि अनुराग यादव सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...