Breaking News

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वाराणसी में रोप-वे के विकास के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में वाराणसी कैंट से गोदौलिया चौक तक रोप-वे के विकास के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि रोपवे परियोजना की समस्त औपचारिकतायें पूरी कराते हुये आगामी मार्च, 2023 कार्य शुरू करा दिया जाये। इस कार्य के लिए उन्होंने मण्डलायुक्त वाराणसी को नोडल अधिकारी नामित किया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विकास का एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। यह हर्ष की बात है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बनने जा रहा है। दुनिया भर से बनारस आने वाले नागरिकों को अब भीड़भाड़ वाले इलाके कैंट स्टेशन से गौदौलिया तक के सफर के लिए रोपवे की सुविधा मिलेगी।

पूर्वांचल के प्राकृतिक स्थलों को अंतरराष्ट्रीय ईको टूरिज्म की पहचान दिलाएगी योगी सरकार

बैठक में बताया गया कि वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से गोदौलिया चौक तक लगभग 3.850 किमी लंबे #रोप-वे का निर्माण किया जायेगा। इसमें पांच स्टेशन-वाराणसी कैंट, विद्यापीठ, रथ यात्रा, गिरिजा घर, गोदौलिया चौक स्टेशन बनाये जायेंगे। इस परियोजना के निर्माण के लिये मेसर्स विश्व समुद्र इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया गया है। यह कंपनी स्वीट्जरलैंड बेस्ड कपंनी M/S Bartholet Maschinenbau AG के साथ मिलकर कार्य करेगी। बैठक में प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण सहित सम्बन्धित तथा वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से वाराणसी के मण्डलायुक्त तथा कंपनी के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

जिले के कटघर थाने में नए कानून के तहत पहला केस, पति के खिलाफ मारपीट का मामला हुआ दर्ज

नए कानून के तहत मुरादाबाद के कटघर थाने में सोमवार को पहला केस दर्ज किया ...