Breaking News

नियमित टीकाकरण की सीएचओ करेंगे निगरानी

• अब नियमित टीकाकरण में भी सक्रिय भूमिका निभाएंगे सीएचओ

• एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में किया गया प्रशिक्षित

औरैया। जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) अब संचारी व गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग, जांच व उपचार के साथ बच्चों व गर्भवती के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में भी सक्रिय भूमिका निभाएंगे। इसी उद्देश्य से बुधवार को शहर स्थित एक स्थानीय होटल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में ब्लॉक सहार, बिधूना और अछल्दा के सीएचओ का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन हुआ।

पारंपरिक कालबेलिया नृत्य को पहचान दिलाती राखी

टीकाकरण

कार्यशाला का नेतृत्व कर रहे जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राकेश सिंह ने बताया कि नवजात से लेकर पांच साल तक बच्चों का टीकाकरण किया जाता है, इसलिए सभी टीकाकरण के बारे में अच्छी तरह से जान लें। उन्होंने बताया कि बच्चों को टीका कब कब लगाया जाना है,इसके लिए टीकाकरण कार्ड को सुरक्षित रखना है। इस कार्ड में टीकाकरण के बारे में जानकारी लिखी होती है,साथ ही जो टीका लगाया जा चुका है, उसकी भी एंट्री की जाती है।

सूडान से भारतियों को लेकर सी-130 फ्लाइट पहुंची जेद्दा, श्रीलंका की भी मदद करेगा भारत

टीकाकरण के बाद किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए लाभार्थी केंद्र पर 30 मिनट का इंतज़ार करे, इसके बाद ही घर वापस जाए,इसके बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि पांच तरह की बीमारियों पर सीएचओ को सीधे तौर पर जोड़ा जा रहा है। इसलिए सीएचओ लकवा, खसरा, गलघोटू, कालीखांसी, नवजात टिटनेस जैसी बीमारियों के बारे में बारीकी से अध्ययन करें। ऐसे मरीज मिलने पर तत्काल उनकी रिपोर्ट जिला प्रतिरक्षण अधिकारी और डब्लूएचओ के एसएमओ को करें।

टीकाकरण

​विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ चेतन शर्मा ने नियमित टीकाकरण का महत्व बताते हुए कहा कि यदि बच्चा टीकाकरण से प्रतिर​क्षित है तो उसे बीमारी जल्दी नहीं पकड़ेगी। उन्होंने गर्भावस्था से लेकर पांच साल तक के टीकाकरण के समय अवधि के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहां टीका लगाया जाना है और किस मात्रा में लगाया जाना है, इसके बारे में भी विस्तार से बताया।

चीन से आगे होंगे तो आगे सोचना भी होगा!

उन्होंने बताया कि टीडी, हेपेटा​इटिस बी, बीसीजी, पोलियो, पेंटा, रोटा,एफआईपीवी, पीसीवी, खसरा, विटामिन ए, डीपीटी जैसे टीके लगाए जाते हैं। इनके बारे में अनिवार्य रुप से जानकारी कर लें। उन्होंने बताया कि प्रथम बैच व द्वितीय बैच में छह ब्लॉक के सीएचओ को नियमित टीकाकरण एवं सर्विलांस संबंधी प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अन्य दो ब्लॉक के सभी सीएचओ को जल्द प्रशिक्षित किया जाएगा।

टीकाकरण

प्रशिक्षण पाने वाली सहार की सीएचओ ने बताया कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से अच्छी जानकारी मिली है। टीकाकरण का समय के बारे में अपडेट हुए हैं। प्रशिक्षण में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र भारती, डिप्टी सीएमओ डॉ वीपी शाक्य, महामारी विशेषज्ञ डॉ सरफ़राज़ सहित यूनिसेफ से नरेंद्र शर्मा और तीनो ब्लॉक के अधीक्षक, बीपीएम, बीसीपीएम व सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...