Breaking News

आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को मिलेगी यह बड़ी सुविधा, जरुर पढ़े

 पिछले कुछ सालों में देश के ग्रामीण इलाकों तक बैंकिंग सेवाओं की पहुंच बढ़ी है. सुदूर इलाकों में भी लोग आज यूपीआई सेवाओं का प्रयोग करते हैं. प्राइवेट सेक्टर के लीडिंग बैंकों में शुमार आईसीआईसीआई बैंक ने भी गांव एवं दूर-दराज के कस्बों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के साथ करार किया है. सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया  आईसीआईसीआई बैंक ने संयुक्त बयान जारी कर बोला है कि इस करार के तहत बैंक सुदूर इलाकों में कार्य कर रहे सीएससी को बैंकिंग कॉरेस्पांडेंट के तौर पर अपने साथ जोड़ेगा.

इस साझेदारी के तहत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग सीएससी (साझा सेवा केंद्रों) के जरिए अपने बैंक खातों में रुपये जमा कर पाएंगे. इसके साथ ही रुपये की निकासी एवं किसी  खाते में पैसा ट्रांसफर भी हो सकेगा. इसके अतिरिक्त इन केंद्रों पर आपको बैंक की टर्म डिपोजिट योजनाओं में निवेश एवं कम मूल्य के कर्ज़ जैसी सुविधाएं भी मिल सकेंगी.

बैंक की टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर पाएंगे सीएससी

आईसीआईसीआई बैंक ने बोला है कि वह टेक्नोलॉजी के आधार पर चलने वाला बैंक है. इसलिए इस करार के तहत वह सीएससी को अपनी प्रौद्योगिकी का प्रयोग करने की छूट देगा. बैंक की टेक्नोलॉजी करते हुए बैंक अपनी सेवाओं का विस्तार कर सकेंगे.

सीएससी एसपीवी के चीफ एक्जीक्यूटिव अधिकारी दिनेश त्यागी ने कहा, ”सीएससी वित्तीय सेवाओं  उत्पादों के डिलिवरी प्वाइंट की तरह कार्य करता है, खासकर ग्रामीण इलाकों में. आईसीआईसीआई बैंक के साथ जुड़ने से सीएससी के जरिए वित्तीय सेवाओं की पहुंच को बढ़ाने एवं वित्तीय रूप से समावेशी समाज को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

आईसीआईसीआई बैंक प्राइवेट सेक्टर का लीडिंग बैंक है. बैंक की स्थापना आज से 25 वर्ष पहले पांच जनवरी, 1994 को हुई थी. यह बैंक एक बड़ा नियोक्ता भी है  यहां करीब 85,000 लोग कार्य करते हैं.

About News Room lko

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...