Breaking News

यूपी के नवनिर्माण की कार्ययोजना

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कोरोना आपदा प्रबंधन के अंतर्गत योगी आदित्यनाथ निर्धारित तिथि के पहले ही सभी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश देते है। एक जून से प्रारम्भ होने वाले राशन वितरण के नए अभियान की तैयारी के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को मई में ही जारी कर दिए थे। इस प्रकार की कार्यशैली का सार्थक व प्रभावी परिणाम होता है। इसी प्रकार योगी आदित्यनाथ अनलॉक के विभिन्न चरण की तैयारियों के निर्देश देते है। प्रशासन इसके लिए पहले ही व्यवस्थाएं कर लेता है। नए निर्देश में मुख्यमंत्री ने श्रमिकों के कल्याण हेतु दिशा निर्देश दिए है। कहा कि पन्द्रह जून से तीस जून के मध्य से एक करोड़ मानव दिवस प्रतिदिन सृजित करने के लिए एक कार्य योजना तैयार कर ली जाए। इस कार्य योजना के सफल क्रियान्वयन अनिवार्य है। इसके लिए सभी सम्बन्धित विभाग अपनी गतिविधियों और कार्यों को चिन्हित करेंगे।

इस अवधि में कृषि,वन, उद्यान,विभाग द्वारा पौध रोपण के लिए गड्ढा खोदने,प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क निर्माण की योजना चेक डैम निर्माण,जल जीवन मिशन से जुड़े कार्यों सहित विभिन्न कार्य करते हुए रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। नगर विकास विभाग तथा ग्राम्य विकास विभाग स्ट्रीट वेंडरों को रोजगार देने के सम्बन्ध में एक जनपद का चयन करते हुए उसका अध्ययन करेंगे। स्ट्रीट वेंडरों को केंद्रीय पैकेज के साथ जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने का एक माॅडल तैयार किया जाएगा। पटरी दुकानदारों के लिए प्रधानमंत्री जी के विशेष आर्थिक पैकेज में दस हजार रुपए के ऋण की व्यवस्था की गई है। प्रदेश के पटरी दुकानदारों को इस योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री कहा कि राज्य सरकार का संकल्प है कि कोई सड़क पर न सोए। प्रधानमंत्री के पैकेज में श्रमिकों एवं कामगारों के लिए किराए पर मकान उपलब्ध कराने हेतु भवन निर्माण की व्यवस्था है। श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस प्राविधान का भरपूर उपयोग किया जाएगा। जिससे श्रमिकों के लिए किफायती किराए पर सुरक्षित एवं सुविधायुक्त आवास की व्यवस्था की जा सके। किफायती किराए पर आवास से बड़ी संख्या में श्रमिक कामगार व शहरी गरीब लाभान्वित होंगे।

योगी आदित्यनाथ केवल उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के लिए चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कार्यरत अन्य राज्यों के श्रमिक यदि अपने गृह प्रदेश जाना चाहते है तो उनकी सकुशल वापसी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। सभी रेलवे स्टेशनों पर प्रशासन, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण अवश्य उपस्थित रहेंगे। उत्तर प्रदेश के नव निर्माण में प्रदेश में आए कामगारों श्रमिकों का योगदान लिया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी जनपदों में श्रमिकों को रोजगार सुलभ हो। इस पर केन्द्रित एक साॅफ्टवेयर विकसित करना होगा। योगी ने कहा कि अनलाॅक का मतलब स्वतन्त्रता नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोग एकत्र न हों। आठ जून के अनलॉक चरण हेतु अपर मुख्य सचिव गृह अनुमन्य की जाने वाली इन गतिविधियों के प्रोटोकाॅल के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी करेंगे।

कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को सुचारू एवं सुदृढ़ बनाए रखा जाएगा। निगरानी समितियों को निरन्तर सक्रिय रहेंगी। योगी ने गौ आश्रय स्थलों में गायों को पर्याप्त मात्रा में भोजन उपलब्ध रखने के भी निर्देश दिए है। गर्मी तथा बरसात से बचाव के लिए समुचित प्रबन्ध किये जायेंगे। ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में सेनिटाइजेशन का कार्य जारी रहेगा।

About Samar Saleel

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...