Breaking News

डर की राजनीति करती है समाजवादी पार्टी : धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज समाजवादी पार्टी की राजनीति पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ये लोग डर पैदा करके राजनीति करते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की पार्टियां लोगों में आरक्षण को लेकर भ्रम पैदा कर रही हैं। श्री प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार तो सभी जातियों उनके अधिकार देने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि ये लोग समाज को तोड़ने का काम कर रहे हैं, जबकि हमारी सरकार जातियों को जोड़ने का काम कर रही है। इसलिए हमारी मंशा पर संदेह करना अनावश्यक है।
किसी पार्टी ने अब से पहले ओबीसी के बारे में नहीं सोचा
राज्यसभा में ओबीसी बिल पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए शिक्षा मंत्री ने ओबीसी राजनीति करने के लिए विपक्षी पार्टियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भाजपा की सरकार से पहले दस साल यूपीए की सरकार रही जिसे समाजवादी पार्टी का भी समर्थन रहा। ऐसे में किसने शिक्षा क्षेत्र से लेकर अन्य क्षेत्रों तक ओबीसी को आरक्षण देने से इन्हें मना किया था। हमने इसे लागू कर रहे हैं, तो हमारी मंशा पर संदेह क्यों। उन्होंने कहा कहा कि रामगोपाल यादव की पार्टी की तो विचित्र राजनीति है, डर पैदा करो और राज करे। उन्होंने विपक्षी पार्टियों से सवाल किया कि चाहे यादव हो या  गूजर हमने किस जाति का आरक्षण खत्म काम किया। प्रधान ने कहा “मैं खुद कुर्मी हूं”। आप लोगों ने जो गलती की उसे हमने सुधारने का काम किया है।

श्री प्रधान ने इशारो इशारों में रामगोपाल यादव पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वो भी पेट्रोलियम सेक्टर से जुड़े हैं। मेरे पेट्रोलियम मंत्री रहते भाजपा सरकार ने 11262 एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप आवंटित की। इनमें अनुसूचित जाति और जनजातियों को तो उनका अधिकार दिया ही बल्कि 2852 ओबीसी नौजवानों को रोजगार मुहैया कराने के लिए एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप दिये। उस वक्त सरकार से ऐसी किसी ने मांग नहीं की थी। बावजूद इसके सरकार ने पिछले सात साल में कुल 28558 पेट्रोल पंप दिये। इनमें से 7888 पेट्रोल पंप ओबीसी नौजवानों को आवंटित किये गये ताकि उन्हें रोजगार का अवसर मिल सके। सरकार से किसी ने ऐसा करने को कहा नहीं था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कहते हैं वो करते हैं। श्री प्रधान ने कहा कि यही हमारे नेताओं की खूबी है। इसलिए जो लोग इस बिल के जरिए हमारी मंशा पर संदेह कर रहे हैं, उसके पीछे कोई आधार नहीं है।

समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव पर कटाक्ष करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि राजनीतिक टीका-टिप्पणी करना विपक्षी नेताओं का काम है। ऐसा नहीं करेंगे तो ये लोग छपेंगे कैसे, नाम  कैसे होगा। श्री प्रधान ने कहा आने वाले चुनावों के देखते हुए विपक्षी पार्टियां ओबीसी जातियों के मन में डर पैदा कर रही हैं। 

जहां तक पचास प्रतिशत आरक्षण का सवाल है, शिक्षा मंत्री ने कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के भाषण का हवाला देते हुए कहा कि बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पांडिचेरी जैसे अनेक राज्य लगभग 80 राज्य आरक्षण में 50 प्रतिशत की सीमा तक जा चुके हैं। शिक्षा मंत्री ने सवाल उठाया कि क्या ये राज्य अनायास इसी सीमा तक चले गये हैं? लेकिन ओडिशा जैसे राज्य अब कह रहे हैं वो करना चाहते हैं लेकिन केंद्र ने उनके हाथ बांधे हुए हैं। वे आरक्षण की तय सीमा से आगे कैसे जाएं। जबकि यही राज्य मंडल कमीशन की रिपोर्ट को लागू करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट आया था।

About Samar Saleel

Check Also

‘जहां हिंसा हुई, वहां चुनाव की अनुमति नहीं’, मुर्शिदाबाद मामले में हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी

रामनवमी के दिन पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में हुई हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट ...