Breaking News

इस्राइल में रहने वाले भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी; सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया

इस्राइल और हमास के बीच जारी जंग को पांच महीने से भी ज्यादा का वक्त हो चुका है। लेकिन इसके थमने के आसार नजर नहीं आते। इस बीच, भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्र ने इस्राइल में रहने वाले भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें उनसे सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। भारत सरकार ने यह कदम तब उठाया है जब इस्राइल-लेबनान सीमा पर एक मिसाइल हमले में एक भारतीय की मौत हो गई और दो अन्य भारतीय घायल हो गए।

इस्राइल में भारतीय दूतावास ने वहां रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा को देखते हुए कहा कि इस्राइल में सभी भारतीय नागरिकों खास तौर पर उत्तर और दक्षिण में सीमावर्ती क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। साथ ही दूतावास ने यह भी कहा है कि वे उनसे संपर्क बनाए रखेंगे। उन्होंने कहा कि इस्राइली अधिकारी हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

कोल्लम के रहने वाले भारतीय की हुई मौत
गौरतलब है कि इस्राइल-हमास जंग के बीच सोमवार को उत्तरी इस्राइल के मार्गालियट में हुए एक मिसाइल हमले में मूल रूप से केरल के रहने वाले एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और दो अन्य व्यक्ति घायल हो गए थे। मृतक की पहचान पैट निबिन मैक्सवेल वहीं, घायलों की पहचान पॉल मेल्विन और बुश जोसेफ जॉर्ज के रूप में हुई है। इनमें से मृतक केरल के कोल्लम वहीं, दोनों घायल इडुक्की के रहने वाले थे। भारत में इस्राइली दूतावास ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी।

दूतावास ने एक बयान में कहा कि ये मिसाइल हमला हिजबुल्लाह की तरफ से किया गया था। हमले के समय तीनों एक बाग में काम कर रहे थे। बयान में दूतावास ने मृतक और घायलों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। साथ ही कहा कि इस्राइल में सबसे बेहतरीन अस्पताल और डॉक्टरों द्वारा घायलों का इलाज किया जा रहा है। इस्राइल सभी नागरिकों चाहें वे इस्राइली हों या वहां रहने वाले प्रवासी, को समान रूप से मानता है।

About News Desk (P)

Check Also

‘सिल्क रूट की तरह गेम चेंजर होगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा’, प्रधानममंत्री मोदी बोले

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा (आईएमईसी) रेशम मार्ग ...