Breaking News

पिता की मृत्यु के बाद योग्य संतान ही उनके मूल्यों को जीवित रखती है: जितिन प्रसाद

अयोध्या। जनपद के मांडवी धाम मड़ना में आयोजित किया जाने वाला विशाल कंबल वितरण एवं प्रतिभा सम्मान समारोह शुक्रवार को श्रद्धा और सेवा भाव का तीर्थ नजर आया। और इसके साक्षी बने वे हजारों हजार लोग जो मौसम की प्रतिकूलता के बावजूद भी सेवा के इस यज्ञ आहुति देने के लिए प्रतिबद्ध रहे। यह मौका था मड़ना ग्राम सभा में आयोजित विशाल कंबल वितरण एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का।

पिता की मृत्यु के बाद योग्य संतान ही उनके मूल्यों को जीवित रखती है: जितिन प्रसाद

समारोह के मुख्य अतिथि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट महासचिव संपत राय एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के प्रांत प्रचारक कौशल किशोर, विशिष्ट अतिथियों के रूप में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद, जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, प्रदेश के महामंत्री संजय राय एवं प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह।

👉इकबाल अंसारी को दिया गया रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण

वहीं रामनगरी के प्रख्यात संत धर्माचारयों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलन तथा ब्लॉक प्रमुख संघ अध्यक्ष शिवेंद्र सिंह के पिता स्व प्रभात सिंह के चित्र पर पुष्पार्चन के साथ हुई जिसके बाद अध्यक्ष श्री सिंह ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह को अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया।

पिता की मृत्यु के बाद योग्य संतान ही उनके मूल्यों को जीवित रखती है: जितिन प्रसाद

श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के कई अहम बिंदुओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट महासचिव श्री राय ने कहा कि सेवा भाव और सामाजिक कार्यों का प्रचार प्रसार निरर्थक होता है। ऐसे सेवा भाव के कार्यों में स्वयं के सुख और दुख के चिंतन को दूसरे के सुख और दुख के चिंतन से जोड़कर देखा जाना चाहिए और ऐसे कार्यों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए जैसा कि आज स्व प्रभात सिंह की पुण्य स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में देखने को मिल रहा है।

👉गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोयडा में रक्षक सम्मान 2024 से सम्मानित किए जाएंगे सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव

उन्होंने आह्वान किया कि आगामी 22 जनवरी को प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अपने-अपने घरों के बाहर पांच दीप जलाएं और घर में इस तरह की दीपावली मनाएं जिस तरह भगवान राम के अयोध्या आगमन पर अयोध्या वासियों ने मनाई थी। विशिष्ट अतिथि लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि इस तरह का आयोजन एक योग्य पिता की योग्य संताने ही कर सकती है और यह तभी संभव है जब उन संतानों में माता-पिता के संस्कार जीवंत हों।

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ हर तरह के आयामों से उत्तर प्रदेश और प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या का चहुमुखी विकास कर रहे हैं। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि समाजसेवी स्व प्रभात सिंह के सेवा भाव स्वभाव को उनके दोनों पुत्रों ने आत्मसात किया और उनके संकल्प को विस्तारित रूप में पूरा कर रहे हैं, जो अत्यंत ही सराहनीय है।

पिता की मृत्यु के बाद योग्य संतान ही उनके मूल्यों को जीवित रखती है: जितिन प्रसाद

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव ने कहा कि श्रद्धा, आस्था और सम्मान के इस कुंभ में यह आयोजकों की व्यवस्था नहीं, उनके संस्कार दिखाई दे रहे हैं। जरूरतमंदों और प्रतिभाओं की सहायता कराना एक पूर्ण का कार्य है, जो आज यहां इस कुंभ में किया जा रहा है।

सिद्ध पीठ हनुमत निवास के आचार्य मिथिलेश नंदनी शरण ने कहा कि आज अयोध्या में उसका गौरव पुनः प्रतिष्ठित होने जा रहा है और अयोध्या की धरती पर आयोजित इस समारोह में भगवान राम की छाया दिखाई दे रही है क्योंकि आयोजकों में दीन हीन और जरूरतमंद लोगों के प्रति सेवा, दया और करुणा का भाव परिलक्षित हो रहा है। जगद्गुरु रामदिनेशाचार्य ने कहा कि सेवा भाव के इस कुंभ की आयोजन शिवेंद्र और दीपेंद्र दोनों भाइयों ने इस आयोजन से अपने भाव का नहीं, संस्कार का परिचय कराया है जो अत्यंत ही सराहनीय है।

👉फार्मास्यूटिकल उद्योग में नवाचार की जरूरतः आशुतोष शुक्ल

प्रदेश प्रभारी अवध क्षेत्र संजय राय ने कहा कि जिस तरह से देश का समुचित विकास और लोगों के चेहरे पर खुशियों का भाव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के कार्यकाल में उनके कार्यों से हुई थी,उसी तरह लोगों के चेहरों पर खुशियों का भाव आज शिवेंद्र और दीपेंद्र के सेवा सम्मान और विकास जनित कार्यों से परिलक्षित हो रहा है।

पिता की मृत्यु के बाद योग्य संतान ही उनके मूल्यों को जीवित रखती है: जितिन प्रसाद

विधान परिषद सदस्य धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि समारोह में लोगों के चेहरे की खुशियां प्रभु श्री राम के आगमन पर अयोध्या वासियों के चेहरे पर आई खुशियों सरीखे दिखाई दे रही हैं। राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर ने कहा कि इस सर्दी के मौसम में लोगों को कंबल वितरण करने से पुनीत कार्य कोई और नहीं हो सकता। यहां मौजूद प्रत्येक व्यक्ति शिवेंद्र को आशीर्वाद और उनके पिता स्व प्रभात सिंह को श्रद्धांजलि देता नजर आ रहा है।

अतिथियों के संबोधन के बाद समारोह के मुख्य अतिथि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपत राय ने प्रतिभावान छात्राओं को सिलाई मशीन और जरूरतमंद लोगों को कंबल वितरित कर विशाल कंबल वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की। समारोह का संचालन भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष अवधेश पांडेय बादल ने किया।

👉ग्रामर्षि महोत्सव 7 जनवरी को, रात्रि को होगा कवि सम्मेलन

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अयोध्या नगर निगम के प्रथम महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, शैलेंद्र मिश्रा छोटे, स्वामी परमानंद मिश्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव, पूर्व विधायिका शोभा सिंह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पदाधिकारी दिनेश, प्रसिद्ध पीठ हनुमानगढ़ के अर्चक राजू दास, राष्ट्रीय स्वयंसेवक अवध प्रान्त के संपर्क प्रमुख गंगा सिंह, राम मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्र, अयोध्या विभाग के विभाग प्रचारक कृष्ण चंद्र, जिला प्रचारक राजेश सहित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारीगण, भाजपा के सभी नेता व स्थानीय लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...