कृषि व स्क्रीनिंग की कार्ययोजना


रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
अनलॉक की स्थिति में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या का बढ़ना चिंता का विषय है। इसको रोकने के लिए व्यापक जागरूकता की आवश्यकता है। इसमें प्रदेश के सभी लोगों की अपनी अपनी भूमिका है। प्रदेश सरकार भी इस दिशा में प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संक्रमण को फैलने से रोकने,चिकित्सा व्यवस्था,वर्षा के कारण होने वाली बीमारियों की रोकथाम,कृषि,पशुपालन आदि सभी पर एक साथ कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि एक लाख से अधिक मेडिकल स्क्रीनिंग टीम कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित का प्रयास करेगी।

इस व्यवस्था को सक्रिय एवं सुदृढ़ बनाते हुए अधिक से अधिक मेडिकल स्क्रीनिंग का कार्य किया जाएगा। इस मेडिकल स्क्रीनिंग टीम के पास इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स आॅक्सीमीटर उपलब्ध रहेंगे। मेडिकल स्क्रीनिंग टीम तथा एम्बुलेंस सेवा के मध्य बेहतर समन्वय रहना चाहिए। जिससे लोगों को समय से उपचार मिल सके। कारगर प्रयास से संक्रमण के प्रसार को रोकना होगा। इसी के साथ उपचार व्यवस्था को बेहतर बनाया जा रहा है।

Loading...

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग को प्रत्येक दशा में लागू किया जाए। पीएसी सहित सभी सुरक्षा बल की बैरकों में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराया जाए। सघन एवं नियमित पेट्रोलिंग करते हुए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए कि कहीं भीड़ एकत्र न होने पाए। कन्टेनमेंट जोन में पूरी सख्ती रहेगी। वहां लोगों को आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित रहेगी। योगी आदित्यनाथ ने बरसात में स्वच्छता पर विशेष बल दिया है। ग्रामीण व शहरी इलाकों में सेनिटाइजेशन का कार्य निरन्तर जारी रखा जाएगा। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सभी उपाय युद्धस्तर पर होंगे। सभी जनपदों में कम से कम एक क्वारंटीन सेन्टर तथा एक कम्युनिटी किचन को सक्रिय रखे जाएंगे।

खरीफ फसल के लिए किसानों को सभी कृषि निवेशों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कहा कि किसानों को खाद, बीज तथा कृषि रक्षा रसायनों के सम्बन्ध में कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। नहरों का संचालन रोस्टर के अनुरूप कराया जाएगा। सभी सरकारी नलकूपों को क्रियाशील रहेंगे। गौ आश्रय स्थलों में संरक्षित गौवंश के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा गौवंश के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देंगे। खुरपका मुंहपका के टीकाकरण के लिए पशुपालकों को जागरूक किया जाएगा। स्पष्ट है कि योगी आदित्यनाथ व्यापक कार्ययोजना पर अमल कर रहे है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

स्थापना दिवस का प्रगति सन्दर्भ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अनेक महत्वपूर्ण अवसरों को प्रदेश ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *