Breaking News

कुलदीप पर मिली अक्षर को तरजीह, पाकिस्तान की प्लेइंग-11 में एक बदलाव, आजम का कटा पत्ता

टी20 विश्व कप 2024 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जा रहा है। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारतीय टीम ने जहां पिछले मैच में जीत हासिल की थी, वहीं पाकिस्तान को अमेरिका के खिलाफ उलटफेर का सामना करना पड़ा था। अब जब दोनों टीमें आमने-सामने हैं तो पिछले सभी नतीजों को भुलाकर एक-दूसरे को हराने के लिए जोर लगाएंगी।

पाकिस्तान के लिए आगे का रास्ता थोड़ा कठिन दिख रहा है। अगले राउंड यानी सुपर-आठ में पहुंचने के लिए उन्हें अपने आगामी तीनों मैच जीतने होंगे। वहीं, भारत के पास एक मैच के बाद दो अंक हैं और उसका नेट रन रेट काफी बढ़िया है। ग्रुप-ए के इस मैच में हार पाकिस्तान की राह और मुश्किल कर देगा, क्योंकि अमेरिका ने दो में से दो मैच जीते हैं। एक और जीत अमेरिका को सुपर-आठ राउंड में पहुंचा देगी। वहीं, भारत के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तान के अधिकतम चार अंक ही हो पाएंगे।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच के आंकड़े

भारत का टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। दोनों टीमें 2007 से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट में सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से छह बार भारत ने और एक बार पाकिस्तान की टीम ने जीत हासिल की है। वहीं, ओवरऑल टी20 में दोनों टीमों के बीच 12 मुकाबले हुए हैं। आठ बार भारत ने और तीन बार पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। 2007 में एक मुकाबला टाई हुआ था, जिसे टीम इंडिया ने बॉल आउट में अपने नाम किया था। यानी टीम इंडिया ने 12 में से कुल नौ जीत हासिल की है। पिछली बार भारत और पाकिस्तान की टीम टी20 में 2022 में हुए विश्व कप में आमने-सामने आई थी और तब टीम इंडिया ने मेलबर्न में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को चार विकेट से हराया था।

बिना बदलाव के साथ उतरी भारतीय टीम

टीम कॉम्बिनेशन की बात करें तो भारतीय टीम इस मैच में बिना किसी बदलाव के उतरी है। अक्षर पटेल को उनके ऑलराउंड क्षमता की वजह से एक बार फिर कुलदीप यादव पर तरजीह दी गई है। न्यूयॉर्क की पिच पर गेंदबाज हावी रहे हैं। ऐसे में बल्लेबाजी में गहराई होना किसी भी टीम के लिए फायदेमंद साबित होगा। पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने भी टीम में अक्षर को तरजीह देने की वकालत की थी। न्यूयॉर्क की पिच की काफी आलोचना हुई है क्योंकि इस मैदान पर अब तक सभी मैच कम स्कोर वाले रहे हैं। तेज गेंदबाजी के अनुकूल इस पिच पर कुलदीप को मैदान पर उतारने के बजाय अक्षर में अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ खेलना टीम के लिए उपयोगी हो सकता है।

एकबार फिर कुलदीप पर अक्षर को तरजीह

उसी प्लेइंग-11 के साथ उतरने की वजह से एकबार फिर यशस्वी जायसवाल को बाहर बैठना पड़ा है। पिच के तेज गेंदबाजों को मदद करने के कारण कुलदीप शायद वह प्रभाव नहीं छोड़ पाएं। अब तक टीमें इस मैदान पर 100 रन पार करने के लिए जूझती रही हैं। हालांकि, आईसीसी के सफाई के बाद उम्मीद की जा रही है कि भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान पिच बेहतर खेलेगी और दोनों टीमों के बीच अच्छा क्रिकेट देखने को मिलेगा। अक्षर ने बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ एक ओवर गेंदबाजी की थी और एक विकेट भी लिया था। ऐसे में मजबूरन टीम मैनेजमेंट को कुलदीप को बाहर रखना पड़ा है। रवींद्र जडेजा के रूप में टीम के पास एक अतिरिक्त स्पिनर भी है।

About News Desk (P)

Check Also

मानसून की पहली बारिश में भीगा रुहेलखंड, तराई भी तर; बरेली मंडल में यलो अलर्ट

बरेली समेत आसपास के जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है। बरेली में मंगलवार ...