Breaking News

लगातार 2 घंटे तक स्क्रीन को देखने से आपकी आंखों को हो सकते हैं ये सभी समस्याएँ

कंप्यूटर, मोबाइल, टीवी आदि का आज के वक्त में हर कोई काफी देर तक यूज करता रहता है। ज्यादा देर तक इन चीजों को देखते-देखते कम उम्र में ही आंखों की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

अगर आप लगातार 2 घंटे तक स्क्रीन को देख रहे हैं तो ये आपकी आंखों के लिए हानिकारक है। इन दिनों कोविड के बाद से बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रही है, जिससे बच्चों को भी आंखों में परेशानियां हो रही हैं। हमारे शरीर और दिमाग को वक्त वक्त पर आराम चाहिए होता है, वैसे ही आंखों को भी रेस्ट की जरुरत होती है।

ऐसे में आंखों को रेस्ट देने के साथ ही डाइट ऐसी होनी चाहिए, जो आंखों को स्वस्थ रखें, जिससे रोशनी बढ़े औऱ फुल पोषण मिले।

आंखों को स्वस्थ रखने वाले फूड्स 
1- अगर आप भी लंबे समय तक अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए रोशनी आदि बढ़ाने के लिए प्रतिदिन शहद का सेवन करना चाहिए, आंखों के लिए शहद एक नेचुरल स्वीटनर है। इसको खाने से लाभ प्रदान होगा।

2- नारियल या तिल के तेल से पैरों के तलवों में हल्के हाथों से रोज मालिक करें इससे आपकी आंखों को लाभ होता है और रोशनी पर भी अच्छा असर पड़ता है।

3- खाने में ज्यादा ये ज्यादा प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें। दाल, अंडा का सेवन करें. मूंग दाल का सेवन काफी लाभदायक होता है क्योंकि यह आंखों की रोशनी को बढ़ा सकती है। इसके साथ ही हरी पत्तियों और सलाद को खाएं, इससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है।

4-आंवला आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, अगर आप आंवला खाते हैं तो आपकी आंखें अच्छी बनी रहती हैं.सुबह खाली पेट आंवले का रस पिएं। इसके साथ ही आंवले का मुरब्बे का भी सेवन कर सकते हैं।

5- आपको बता दें कि गाजर भी आंखों के लिए लाभदायक होती है क्योंकि इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) आंखों को स्वस्थ रखती है। आप गाजर का खाली पेट जूस पिएं, जिससे आंखों की कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। इसके अलाव बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स भी भी डाइट में शामिल करें।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...