Breaking News

सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ -साथ खतरनाक भी साबित हो सकती है ग्रीन टी

आजकल ग्रीन टी पीना खूब फैशन में है और इसे पीने के ढेर सारे फायदे भी हैं। ग्रीन टी में कई तरह के एंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं, तनाव और इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं। ग्रीन टी में जिंक, मैंग्नीज और विटामिन ए, बी, सी अच्छी मात्रा में होता है। इन सबके बावजूद ज्यादा ग्रीन टी पीने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए एक दिन में 2 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं। आइये जानते हैं ज्यादा ग्रीन टी पीने के नुकसान के बारे में…

  • -डॉक्टरों की सलाह है कि जिन लोगों को अनीमिया की समस्या है उन्हें ग्रीन टी से बचना चाहिए क्योंकि ग्रीन टीम पीने से हीमॉग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है। ग्रीन टी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर में आयरन (लोहा) को अवशोषित होने से रोकते हैं। ऐसे में अगर आप बहुत अधिक ग्रीन टी पी रहे हैं तो जिन फूड्स को आप हेल्दी समझकर खा रहे हैं, उनमें मौजूद आयरन को शरीर इस्तेमाल नहीं कर पाएगा और शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाएगी और आप अनीमिया का शिकार हो सकते हैं।
  • -यदि दिन में कई बार आपकी दिल की धड़कन तेज हो जाती है या ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो इसे जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने का संकेत माना जा सकता है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। इसके ज्यादा सेवन से दिल पर जोर पड़ता है जिससे आपकी धड़कन और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।
  • -ग्रीन टी में टैनिन्स नाम का तत्व पाया जाता है। इससे पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है। खाली पेट ग्रीन टी पीना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।
  • -ग्रीन टी तनाव को कम करने में मददगार होती है लेकिन अगर आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो ये आपके मानसिक तनाव और चिंता को और ज्यादा बढ़ा सकती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन की ज्यादा मात्रा से शरीर को समस्या होने लगती है।
  • – ज्यादा ग्रीन टी के सेवनं से त्वचा का रूखापन, मुंह सूखना, पेट में दर्द, पेचिश होना और मुंह में छाले होने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ग्रीन टी में टैनिंस तत्व होता है, जो अंगों को सिकोड़ता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...