Breaking News

घरेलू जिम्मेदारियों के साथ-साथ सार्वजनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं महिलाएं – नीरज बोरा

  • नवयुग कन्या महाविद्यालय में सत्र 2024-25 के लिए छात्रा-परिषद का गठन

लखनऊ। आज नवयुग कन्या महाविद्यालय में सत्र 2024-25 के लिए नवगठित छात्रा-परिषद के पदाधिकारियों का बैज अलंकरण एवं शपथ ग्रहण समारोह महाविद्यालय प्रांगण में प्रॉक्टोरियल बोर्ड के संयोजन में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में डॉ नीरज बोरा (विधायक, उत्तरी विधानसभा, लखनऊ) एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में बिंदु बोरा (निर्देशिका, सेवा अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर लखनऊ) उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन तथा कु श्रेया श्रीवास्तव द्वारा सरस्वती गान से हुआ। तत्पश्चात अतिथियों को स्मृति चिन्ह एवं पौधे भेंट किए गए।

अयोध्या में 35 लाख दीप जला बनेगा विश्व रिकार्ड…त्रेतायुग की दिखाई जाएंगी झलकियां; कलाकार देंगे प्रस्तुति

घरेलू जिम्मेदारियों के साथ-साथ सार्वजनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं महिलाएं - नीरज बोरा

सबसे पहले चीफ प्रॉक्टर मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने सभी को अवगत कराया कि महाविद्यालय में 2012 से छात्रा-परिषद का गठन किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य छात्राओं में नेतृत्व, अनुशासन, सहयोग एवं प्रजातांत्रिक मूल्यों का विकास करना है। महाविद्यालय अपने विजन तथा मिशन बालिकाओं का सर्वांगीण विकास के लिए सदैव प्रतिबद्ध है और छात्रा-परिषद का गठन इस दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।

Please watch this video also

तत्पश्चात अतिथियों द्वारा नवगठित पदाधिकारियों को बैज प्रदान किए गए तथा प्राचार्या द्वारा पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। मुख्य अतिथि डॉ नीरज बोरा ने अपने संबोधन में नवगठित छात्रा परिषद की पदाधिकारियो को आशीर्वाद और शुभकामनाएं देते हुए महाविद्यालय की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा कहा कि आज का दिवस इन युवा छात्राओं की स्मृतियों में सदैव रहेगा। भारत दुनिया का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है और यहां की सरकार का नेतृत्व भी एक महिला कर रही है।

घरेलू जिम्मेदारियों के साथ-साथ सार्वजनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं महिलाएं - नीरज बोरा

यह व्यवस्था का परिवर्तन यह दर्शाता है कि महिलाएं घर की जिम्मेदारी के साथ-साथ सार्वजनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं और श्रेष्ठता की यदि कोई तालिका बनाई जाए तो महिलाओं का योगदान सर्वोपरि होगा क्योंकि वह प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी रही हैं। उन्होंने सभी छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि एक वास्तविक नेता वही है जो समस्या के साथ समाधान को लेकर हर समय उपलब्ध हो। छात्राओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि उस हीरे की तरह चमकते नजर आए जिसे महिलाएं सॉलिटेयर कहती हैं जो कि बेशकीमती होता है।

Please watch this video also

विशिष्ट अतिथि बिंदु बोरा ने अपने संबोधन में कहा कि जीवन में जो भी कार्य करें, पूरी ईमानदारी के साथ करें और जो जिम्मेदारी छात्रा-परिषद के पदाधिकारी के रूप में उन्हें प्रदान की गई है, उसका पालन पूरी निष्ठा के साथ करें। महिला सशक्तिकरण वर्तमान समय की मांग है और इस प्रकार का आयोजन इस दिशा में सार्थक प्रयास है।

घरेलू जिम्मेदारियों के साथ-साथ सार्वजनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं महिलाएं - नीरज बोरा

प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि भारत के पुनर्निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है और इस दिशा में छात्रा परिषद एक कड़ी है। युवाओं को समस्या के साथ समाधान की ओर अग्रसर होना होगा। यही प्रवृत्ति नकारात्मक से सकारात्मक दृष्टिकोण का विकास करेगी। जो कि विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर 2023-24 की छात्रा परिषद के पदाधिकारियों को डॉ नीरज बोरा एवं बिंदु बोरा द्वारा प्रशस्ति-पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन प्रो संगीता कोतवाल तथा डॉ विनीता सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रॉक्टोरियल बोर्ड के अन्य सदस्य डॉ आभा पाल, डॉ प्रतिभा चौहान एवं डॉ नेहा अग्रवाल समेत बड़ी संख्या में प्रवक्तागण एवं छात्राएं उपस्थित रहे। राष्ट्रगान और भारत माता की जय के उद्घोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

घरेलू जिम्मेदारियों के साथ-साथ सार्वजनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं महिलाएं - नीरज बोरा

नवगठित छात्रा परिषद

• अध्यक्ष – श्रेया श्रीवास्तव (बीए)
• उपाध्यक्ष – स्वर्णिमा सैनी, ललिता यादव
• सचिव – अंजली जायसवाल (बीए)
• संयुक्त सचिव – महिमा (बीकॉम), अमीषा द्विवेदी (बीए)

संकाय प्रतिनिधि

• बुशरा हामिद (वाणिज्य संकाय)
• अल्का मिश्रा (कला संकाय )
• जानवी सिंह (विज्ञान संकाय)

अनुशासन प्रभारी

• खुशी निषाद, निष्ठा रस्तोगी, दिव्यांशी वर्मा, उर्वशी वर्मा एवं सेजल।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

पुलिस कार्यशाला का हुआ आयोजन, डायल 112 की सेवाओं के बारे में दी गई विस्तृत जानकारी

पुलिस कार्यशाला का हुआ आयोजन, डायल 112 की सेवाओं के बारे में दी गई विस्तृत जानकारी

पुलिस का दावा 112 डायल करते ही 10 मिनट में पुलिस टीम मौके पर होगी ...