Breaking News

प्रवासी कामगारों का राशन कार्ड बनाने के साथ ही उन्हें उपलब्ध कराये जायें रोजगार: अभिषेक सिंह

औरैया। अन्य राज्यों से लौटकर वापस आ रहे प्रवासी कामगारों व श्रमिकों को रोजगार दिलाने, राशन उपलब्ध कराने व उन्हें क्वॉरेंटाइन करने आदि के संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिला पूर्ति अधिकारी अशोक कुमार को निर्देश दिए कि जो प्रवासी मजदूर बाहर से आ रहे हैं यदि उनके पास राशन कार्ड नहीं है तो उनका राशन कार्ड बनाया जाए। जिस पर जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि अभी तक कुल 571 प्रवासी कामगारों के राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं और जैसे जैसे प्रवासी कामगार आ रहे है वैसे वैसे उनके राशन कार्ड बनाने की कार्रवाई की जा रही है।

जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारी और अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में बनी निगरानी समिति के द्वारा बाहर से आ रहे लोगों की निगरानी कराएं एवं स्वयं भी समय-समय पर इन निगरानी समिति के साथ बैठक करते रहे। जो लोग होम क्वॉरेंटाइन के निर्देशों का उल्लंघन करते हैं उन्हें नोटिस जारी किया जाए। बैठक में मौजूद अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी ग्राम पंचायत सचिव अपने ग्राम पंचायत में आने वाले लोगों की सूची ब्लाक स्तर पर उपलब्ध कराएं। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी बृज किशोर पाठक एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

जिलाधिकारी ने कहा कि बाहर से आ रहे प्रवासी कामगारों को क्वारेन्टाइन सेंटर में सुरक्षित ले जाया जाए। थर्मल स्कैनिंग के बाद जो स्वस्थ हो उन्हें खाद्यान्न पैकेट देकर होम क्वॉरेंटाइन के लिए भेजा जाए। जिनमें लक्षण दिखाई दें उन्हें क्वॉरेंटाइन सेंटर या आइसोलेशन वार्ड भेजा जाए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में आ रहे प्रवासी कामगारों का श्रम विभाग में पंजीकरण किया जाए एवं कुशल व अकुशल कामगारों को चिन्हित करते हुए उन्हें उचित रोजगार दिलाया जाए। डीएम ने स्पष्ट रूप से कहा कि प्रवासियाें काे राेगजार मुहैया कराने के लिए सरकार भी चिंतित है। ऐसी योजनाओं को कार्य रूप दिया जाना बहुत आवश्यक है, जिसमें प्रवासी मजदूरों को अपने क्षेत्र में ही रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

अखिलेश-डिंपल दोनों ने उपचुनाव से शुरू की सियासी पारी, पति-पत्नी के नाम है अनोखा रिकॉर्ड

कन्नौज: अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव की गवाह रही इत्रनगरी दो बार उपचुनाव की ...