Breaking News

Apple Watch ने एक बार फिर बचाई यूजर की जान, दिल की बीमारी का लगाया पता

ऐपल वॉच का प्राइज बेशक ज्यादा हो लेकिन जान से ज्यादा कुछ कीमती नहीं होता। एक और ऐसा मामला सामने आया है जिसमे ऐपल वॉच के कारण एक यूजर की जान बच गई है। जी हां, मलेशिया में क्वालालम्पुर में रहने वाले फ्रीलांस आर्किटेक्ट और रेस्तरां के मालिक फरहत हनीफ के लिए Apple Watch Series 4 मददगार साबित हुई। 20 साल के हनीफ को अंदाजा नहीं था उनकी द्वारा खरीदी गई ये घड़ी उनकी जान बचाने में मदद करेगी।

फरहत ने बताया कि वे पिछले साल अगस्त में एक फ्लाइट पर थे, जब उनकी वॉच ने असामान्य हार्ट बीट का अलर्ट भेजा। हनीफ को लगा कि फ्लाइट के दौरान स्ट्रेस के चलते उनकी हार्ट बीट असामान्य डिटेक्ट हुई हैं। हालांकि, उन्हें वॉच की ओर से बाद में भी ऐसे अलर्ट मिलने लगे और घर में आराम करते वक्त या टीवी देखते वक्त भी कई बार वॉच ने उन्हें अलर्ट का सिग्नल दिया। उन्होंने समझा कि यह कोई एरर है और डिवाइस को रिसेट किया लेकिन फिर भी अलर्ट्स मिलना बंद नहीं हुए। बता दें, ऐपल वॉच यूजर्स को तब अलर्ट करती है जब बिना एक्सरसाइज के उनकी हार्ट-बीट 120 बीट प्रति मिनट से ऊपर जाती है।

आखिरकार फरहत ने इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) और ब्लड टेस्ट करवाने का फैसला किया। जांच में पता चला कि उन्हें इक्टॉपिक रिदम है, जो सामान्य से तेज दिल धड़कने की स्थिति है और वक्त पर ध्यान न दिए जाने की हालत में हार्ट-अटैक की वजह भी वन सकती है। फरहत अब इलाज करवा रहे हैं और इसके लिए ऐपल वॉच का शुक्रिया अदा करते हैं। बता दें, पहले भी कई बार इमरजेंसी की स्थिति में ऐपल वॉच ने SOS अलर्ट भेजकर यूजर्स को खतरनाक और जानलेवा परिस्थितियों से बाहर निकाला है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अविवि के इग्नू इन्क्यूबेशन सेंटर का एक्सपोजर विजिट हुआ

देश में 35 लाख से ज्यादा स्वयं सहायता समूह सक्रिय- कमलेश यादव अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...