Breaking News

क्या आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो रोज खाएं ये 4 चीजें, मिलेंगे गजब के फायदें…

बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग अक्सर महंगे हेयर केयर उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन असली समाधान आहार में है। आहार में पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने या समय से पहले बालों के सफेद होने के लिए जिम्मेदार है।

बालों का थोड़ा-थोड़ा झड़ना हर किसी को होता है, लेकिन अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं और जितने बाल झड़ रहे हैं, उनकी तुलना नए निकलने वाले बालों की मात्रा से नहीं हो रही है, तो इसे बाल झड़ना कहा जाता है। हार्मोनल असंतुलन भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए। यहां हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो बालों का झड़ना कम करती हैं। इस बारे में जानकारी दे रही हैं डाइटिशियन मनप्रीत। मनप्रीत ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से न्यूट्रिशन में मास्टर्स किया है। वह एक हार्मोन और आंत स्वास्थ्य कोच हैं।

झड़ते बालों के लिए आंवला
आयुर्वेद में आंवले को बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह समय से पहले बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकता है। आंवला एंटी-एजिंग और वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद है। आप आंवला को स्मूदी या चटनी में भी मिला सकते हैं।

बालों का झड़ना कम करने के लिए मोरिंगा
मोरिंगा वजन घटाने के लिए जाना जाता है। इसके और भी कई फायदे हैं. आयुर्वेद के अनुसार यह गुणों का खजाना है। मोरिंगा हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है, जिससे एनीमिया ठीक होता है। यह स्कैल्प को पोषण देता है और बालों के रोमों को होने वाले नुकसान से बचाता है। आप इसके पाउडर को दाल या सब्जी में मिला सकते हैं या गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं.

बालों का झड़ना कम करने के लिए मेथी के बीज
हमारी रसोई में मौजूद मेथी के बीज भी बालों का झड़ना कम करते हैं। वे इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं और हार्मोनल असंतुलन के कारण बालों का झड़ना कम करते हैं। आप इन्हें दालों और सब्जियों के साथ मिलाकर खा सकते हैं.

बालों का झड़ना कम करने के लिए जायफल
जायफल बालों का झड़ना भी कम करता है। यह बालों में होने वाले नुकसान को कम करता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए फायदेमंद है। रात के खाने के बाद रात को भिगोए हुए जैतून के बीज के साथ 1 चुटकी जायफल लें। इसके साथ दूध पिएं. अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है तो लेख के ऊपर कमेंट बॉक्स में हमें बताएं। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे।

About News Desk (P)

Check Also

प्री-वेडिंग शूट में बिखेरना है जलवा तो ऐसे आउटफिट पहनकर दें पोज

एक समय था जब हर कोई शादी पक्की होने के बाद शादी के लिए स्पेशल ...