Breaking News

AU Bank ने बीबीपीएस पर शुरू किया वीडियो बैंकिंग से भुगतान

भारत का सबसे बड़ा लघु वित्त बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) वीडियो बैंकिंग के माध्यम से बिल भुगतान सेवाओं को लॉन्च करने के साथ भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के साथ एकीकृत होने वाला भारत का पहला वाणिज्यिक बैंक बन गया है। इस पहल का प्राथमिक उद्देश्य डिजिटल पहुंच को बढ़ावा देना और अधिक वित्तीय समावेशन के लिए आर्थिक क्षमता को बढ़ाना है।

एयू बैंक (AU Bank) की वीडियो बैंकिंग सेवा अपने ग्राहकों को अभिनव समाधान प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह प्लेटफॉर्म ग्राहकों को शाखा में जाने की आवश्यकता के बिना बिलों का भुगतान करने में सक्षम बनाता है, जो विशेष रूप से चलने-फिरने की समस्या वाले या दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले और वरिष्ठ नागरिकों के लिए फायदेमंद है।

जियो सिनेमा पर टूटे व्यूअरशिप के रिकॉर्ड, सर्वाधिक 2.4 करोड़ ने देखा चेन्नई-बेंगलुरु मैच

विशेषज्ञ बैंकिंग प्रतिनिधियों की सहायता से ग्राहक अपने एयू खाते से 20+ श्रेणियों में 20 हजार+ बिलर्स को भुगतान कर सकते हैं। लोग अब एयू एसएफबी की वीडियो बैंकिंग सेवा के माध्यम से फास्टैग , कर्ज का भुगतान, बीमा, निवेश, शिक्षा शुल्क, नगरपालिका कर और (उपयोगिता) भुगतान जैसे बिजली, मोबाइल, लैंडलाइन, पानी, डीटीएच बिल और गैस का भुगतान समेत अन्य भुगतान कर सकते हैं।

अंकुर त्रिपाठी, सीआईओ, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कहा “एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने डिजिटल नेतृत्व वाले विकास के रास्ते पर बना हुआ है, हम इस पहल के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं को डिजिटल बनाने में रणनीतिक भूमिका निभाते हुए बेहद खुश हैं। हमारे बैंक ग्राहकों के लिए, हम पहले से ही वीडियो बैंकिंग के माध्यम से 400 से अधिक सेवाओं की पूर्ति कर रहे हैं। अब, वीडियो बैंकिंग पर बिल भुगतान सेवाओं की शुरुआत के साथ हमारा उद्देश्य अपने ग्राहकों को उनकी सुविधा के अनुसार बिलों का भुगतान करते समय आमने-सामने बातचीत की सुविधा प्रदान करना है। हम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को इस नवाचार का समर्थन करने के लिए धन्यवाद देते हैं।”

वीडियो बैंकिंग पर नई लॉन्च की गई बिल भुगतान सेवा तक पहुंचने के लिए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहक लिंक https://www.aubank.in या एयू 0101 ऐप के माध्यम से आसानी से बैंक के वीडियो बैंकर से जुड़ सकते हैं। ग्राहक तब वीडियो बैंकर से बिल भुगतान समर्थन का अनुरोध कर सकते हैं, जो संबंधित जानकारी को सत्यापित करेगा और भुगतान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएगा।

हनी सिंह का गर्लफ्रेंड टीना थडानी के साथ हुआ ब्रेकअप, वजह बस इतनी सी…

एक बार भुगतान पूरा हो जाने के बाद वीडियो बैंकर ग्राहक के साथ कॉल या चैट पर संचार के उनके पसंदीदा तरीके के आधार पर रसीद साझा करेगा। प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित, विश्वसनीय, मानव-केंद्रित है और ग्राहकों को भुगतान की जानकारी की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे वास्तविक समय (रियल टाइम) के आधार पर वीडियो बैंकर की सहायता से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं और प्रश्नों को हल कर सकते हैं। वीडियो बैंकिंग पर बिल भुगतान सेवाओं के साथ ग्राहक समय पर बिल भुगतान कर सकते हैं। यह सेवा एक और तरीका है जिससे एयू एसएफबी अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग को अधिक सुलभ, सुविधाजनक और समावेशी बना रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...