Breaking News

औरैया : पोषण पंचायत में महिलाओं को सुपोषण के प्रति किया जागरूक

औरैया। जिले में आयोजित पोषण पंचायत में कुपोषित महिलाओं व बच्चों के लिये पुष्टाहार विभाग द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजना व पोषण अभियान के अन्तर्गत चलायी जा रही योजनाओं एवं पोषण वाटिका, पौधारोपण एवं सुपोषण के लिये योग व आयुष के महत्व से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी।

शहर की ईशा वाटिका में आयोजित पोषण पंचायत कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती रंजना शुक्ला ने कहा कि महिलाओं को अपने गर्भकाल में ही अपने बच्चे पर ध्यान देना चाहिए, यदि गर्भकाल के समय महिलाएं उचित भोजन करें तो इससे बच्चे को पर्याप्त भोजन मिलेगा और पैदा होने पर बच्चे कुपोषित नहीं होंगे।

इसलिए गर्भकाल के दौरान महिलाओं को अधिक से अधिक पोषणयुक्त भोजन करना चाहिए। उन्होंने महिलाओं को स्थानीय खाद्य पदार्थो एवं पौष्टिक भोजन के प्रति जागरूक किया।

इस मौके पर मौजूद जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि बच्चों एवं महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए छोटी-छोटी महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हरी सब्जियों एवं पोषण युक्त भोजन का सेवन करना अतिआवश्यक है।

कुपोषण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। इसके लिए महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

पोषण पंचायत में राज्य महिला आयोग की सदस्य एवं जिलाधिकारी द्वारा दो गर्भवती महिला की गोदभराई की गयी एवं दो बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया गया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...