Breaking News

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से आयुर्वेद पद्धति को दें बढावा: अविनाश सिंह

अंबेडकरनगर। जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन कलेक्ट्रेट सभागार में 10 नवंबर 2023 को अष्टम आयुर्वेद दिवस पर आयुष विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

👉विजय गौरव गाथा का प्रतीक होगा राम मंदिर, राम की पैढी पर जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने किया राम मंदिर माडल का शुभारंभ

बैठक के दौरान जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि शासन के निर्देशों के क्रम में प्रधानमंत्री की प्रेरणा तथा मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के मार्गदर्शन में इस अवसर पर आयुर्वेद पद्धति को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बढ़ावा देने एवं आम-जन की स्वीकार्यता सुनिश्चित किए जाने हेतु जन संदेश, जन भागीदारी एवं जन आंदोलन के माध्यम से जन चेतना जागृत करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया। आयुर्वेद दिवस के माध्यम से छात्र छात्राओं के मध्य आयुर्वेद के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु निर्देशित किया गया।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से आयुर्वेद पद्धति को दें बढावा: अविनाश सिंह

आयुर्वेदिक रेसिपी, कला प्रतियोगिता, बच्चों में आयुर्वेद की थीम पर खेल संबंधी प्रतियोगिता कराया जाए। किसानों के मध्य राष्ट्रीय पादप बोर्ड द्वारा विकसित 110 प्रकार के औषधीय पौधों की खेती विषयक प्रचार प्रसार करने हेतु निर्देशित किया गया। अतिरिक्त संसाधन के रूप में औषधीय पौधों की खेती हर्बल कीट नियंत्रकण की आयुर्वेदिक विधियों के बारे में भी किसानों को ब्रोसर, पंपलेट एवं पोस्टर के माध्यम से जागरूक किया जाए। जन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में जन भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से आयुर्वेद पद्धति को दें बढावा: अविनाश सिंह

इस दृष्टि से लोगों में संतुलित जीवन शैली, उचित खान- पान, व्यायाम आदि को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटरो में माह अगस्त 2023 से अक्टूबर 2023 तक कुल 270 रोगियों का परीक्षण किया गया तथा आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटरो में माह अगस्त 2023 से अक्टूबर 2023 तक कुल 342 रोगियों का पंचकर्म किया गया।

👉रामनगरी को सोलर सिटी के रूप में मिली एक और नई सौगात

बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय बैठक कराया जाए तथा विद्यालय में कार्यक्रम कराया जाए जिससे अधिक से अधिक जन जागरूकता की जा सके। किसानों को औषधीय पौधे के महत्व के बारे में बताया जाए तथा औषधीय पौधे भी लगवाए जाएं।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से आयुर्वेद पद्धति को दें बढावा: अविनाश सिंह

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी, जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी तथा संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...