Breaking News

वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीयोगी आदित्यनाथ अनेक अवसरों पर प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व की सराहना करते रहे है। उनका मानना है कि नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देशन में कोरोना आपदा प्रबंधन को प्रभावी बनाना संभव हुआ है। योगी आदित्यनाथ स्वयं भी आपदा प्रबंधन का लगातार जायजा ले रहे है। वह लोगों से मिल कर उनको वैक्सिनेशन के लिए प्रेरित भी कर रहे है।

प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने पैंतालीस वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को पहले ही निःशुल्क वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध करायी थी। भारत सरकार इक्कीस देश के अठारह वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। इसमें उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक लाभ होगा। क्योंकि प्रदेश में अठारह वर्ष से ऊपर के सोलह करोड़ लोगों को वैक्सीन से आच्छादित करना है।

व्यापक व्यवस्था

उत्तर प्रदेश में स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन अभियान प्रारम्भ किया गया है। स्ट्रीट, वेण्डर्स पटरी दुकानदार,ठेला, खोमचा,रेहड़ी आदि के लिए स्पेशल बूथ बनाये गये हैं। योगी आदित्यनाथ ने चिल्ड्रेन्स पैलेस म्युनिसपल नर्सरी स्कूल में स्ट्रीट वेण्डर्स के निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन के लिए स्थापित किये गये टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने केन्द्र पर किये जा रहे वैक्सीनेशन कार्य तथा व्यवस्थाओं को मौके पर परखा।

इस अवसर पर उन्होंने केन्द्र पर मौजूद लोगों से बातचीत कर उन्हें वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित किया तथा लाभार्थियों को टीकाकरण प्रमाण पत्र वितरित किया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वैक्सीन लेने के बाद भी सावधानियां बरतें तथा ‘दो गज की दूरी मास्क है जरूरी’ मंत्र का पालन अवश्य करें। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने से घबराने की आवश्यकता नहीं है। लोग किसी भी भ्रम या अफवाह पर ध्यान न दें। वैक्सीन ही एक मात्र सुरक्षा कवच है।

संक्रमण रोकने के अभियान

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के द्वितीय चरण के संक्रमण को रोकने के लिए कई नये अभियान संचालित किये गये। ताकि कोरोना संक्रमण की चेन को हर स्तर पर तोड़ा जा सके, रोका जा सके। सभी नागरिकों को सुरक्षा कवच देने के लिए वैक्सीनेशन सबसे सशक्त माध्यम है। उन्होंने देश को दो स्वदेशी वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया। कहा कि वैक्सीनेशन कार्य में तीव्रता लाने एवं लोगों को वैक्सीनेशन की सर्वसुलभता हेतु विभिन्न समूहों पर फोकस करते हुए कार्यक्रम बनाये गये हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा अभिभावक स्पेशल बूथ पर बारह वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जा रहा है। इसी प्रकार,जूडीशियरी तथा मीडिया के लिए अलग बूथ तथा शिक्षक एवं सरकारी कर्मचारियों के लिए अलग बूथों पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...