Breaking News

नाला, नालियों आदि स्थानों पर एण्टी लार्वा स्प्रे का युद्ध स्तर पर करे छिड़काव: शुभ्रा सक्सेना

रायबरेली। जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने बचत भवन के सभागार में स्वच्छता व संचारी रोग नियंत्रण, पेयजल की समस्या, जल भराव, फागिंग की व्यवस्था, बाढ़ की रोक-थाम आदि व कोविड-19 संक्रमण व बचाव की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए तथा मास्क का प्रयोग करते हुए कार्य किये जाये एवं अनावश्यक रूप से कही पर भीड़-भाड़ का जमावड़ा न होने देने तथा स्वास्थ्य प्रोटोकाल का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। शनिवार व रविवार को स्वच्छता, संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलते रहना चाहिए। जिन क्षेत्रो में कंटेनमेट जोन में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबन्धित रखे जाने के प्रावधानों का सख्ती से पालन कराया जाए। इसके साथ ही कंटेमेट जाने में लोगों को आवश्यक सामग्री की उपलब्धता में कोई असुविधान न हो। विभिन्न कार्यालयां, संस्थाओं आदि में स्थापित कोविड हेल्प डेस्क के सुचारू रूप से संचालन किया जाये। कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सर्विलांस, काट्रैक्ट ट्रेसिंग एवं संक्रमण पाए जाने पर तत्काल कार्यवाही व उपचार की व्यवस्था सुदृढ़ किये जाने हेतु एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय रखा जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल रूम में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है वह पूरी तरह से सक्रिय रहे। कंटेनमेट जोन में प्रतिबन्धों का सख्ती से पालन किया जाये। सोशल डिस्टेसिंग व स्वच्छता को ध्यान रखते हुए आगामी पर्व बकरीद, रक्षाबंधन आदि पर्वो पर स्वास्थ्य प्रोटोकाल के अनुरूप ही घरो पर ही मनाया जाये।

जनपद में यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क का दिखाई दे तो तत्काल कड़ाई कार्यवाही की जाये। सभी तिराहा, चौराहों एवं बाजारों में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से बचाव के तरीकों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर लोगों को जागरूक करा जाये। शासन की मंशा के अनुरूप संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत समस्त शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग मशीन से साफ-सफाई, एण्टीलार्वा का छिड़काव सुनिश्चित करते हुए प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को इससे बचाव हेतु सभी जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि लोगों को इन भयानक महामारी से बचाव हेतु निरंतर जागरूक किया जाए। जनपद में इस व्यापक महामारी के दृष्टिगत सभी इमरजेंसी सुविधाए सुचारू रूप से संचालित होना चाहिए।

जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने स्वच्छता, संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान, कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूकता कार्यो के बारे में विस्तार से सरकारी निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान विगत 1 जुलाई से जनपद में चलाया जा रहा है जो 31 जुलाई तक चलेगा। जिसके अन्तर्गत शहर व ग्रामीण के सभी वार्डो व दूरदराज के क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य, सफाई, स्वच्छता, सैनेटाइजेशन व फॉगिंग का कार्य निरन्तर किया जा रहा है साथ ही आमजन मानस को सोशल डिस्टेसिंग व मास्क का प्रयोग, साफ-सफाई, स्वच्छता आदि के महत्व के बारे में बताया जा रहा है।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय कुमार शर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक नित्यानन्द राय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, अपर जिलाधिकारी वि.रा. प्रेम प्रकाश उपाध्याय, सीटी मजिस्ट्रेट युगराज सिंह, डीपीआरओ, एसडीएम व तहसीलदार, एडी सूचना प्रमोद कुमार सहित ईओं, नगर पालिका व नगर पंचायत आदि जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

सेहरा सजने से पहले ही उठ गई अर्थी, दो दिन बाद जानी थी बरात; इस तरह आई मौत… चीत्कार उठे घरवाले

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में सेहरा सजने से पहले हादसे ने होने वाले दूल्हे की ...