Breaking News

स्किल्ड बनिये, उद्यमी बनिये, आने वाला समय आपका है: राजीव कपूर

• एकेटीयू में उद्यमी ओरिएंटेशन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

• कुलपति प्रो जेपी पांडेय ने छात्रों को उद्यमिता और नवाचार को अपनाने का दिया मंत्र

• बतौर मुख्य वक्ता शामिल हुए पूर्व आईएएस राजीव कपूर

लखनऊ। डाॅ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में शनिवार को उद्यमी ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं को उद्यमिता और नवाचार के बारे में बताया गया। बतौर मुख्य वक्ता पूर्व आईएएस अधिकारी राजीव कपूर ने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य होने के बावजूद जीडीपी के मामले में अभी हम काफी पीछे हैं।

👉भाषा विश्वविद्यालय की क्रिकेट टीम सेंट्रल ज़ोन अंतर विश्वविद्यालय क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए रवाना

सीमित प्राकृतिक संसाधनों वाले इस राज्य में हाल के कुछ वर्षों में तकनीकी विकास के साथ ही मूलभूत सुविधाएं भी स्थापित हुई है। इसका असर देखने को भी मिल रहा है। पिछले साल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान करीब 10 लाख करोड़ तक का निवेश प्रदेश में हो रहा है।

बताया कि आने वाले समय में प्रदेश में तमाम उद्योग स्थापित होने वाले हैं। इसका लाभ निश्चित ही यहां के युवाओं को मिलेगा। रोजगार के तमाम अवसर बनेंगे। लेकिन जरूरी ये है कि युवाओं मौका भुनाने के लिए तैयार रहना होगा। युवाओं को स्किल होना पड़ेगा।

स्किल्ड बनिये, उद्यमी बनिये, आने वाला समय आपका है: राजीव कपूर

कहा कि युवा शिक्षा लेने के बाद अब नौकरी की बजाय उद्यमिता की ओर अग्रसर हों। सरकार युवाओं को काफी प्रोत्साहन दे रही है। ताकि वे अपना स्टार्टअप स्थापित कर सकें। इसके लिए बहुत सी योजनाएं और फंड दिये जा रहे हैं।

कहा कि अब उद्योग स्थापित करने में सरकार की ओर से बहुत सी सहूलियत दी गयी है। निवेश सारथी, निवेश मित्र, उद्यमी मित्र आदि का जिक्र किया। कहा कि स्टार्टअप के लिए सबसे जरूरी है पैशन का होना। युवाओं में जज्बा भरते हुए कहा कि उद्यमी बनिये आने वाला समय आपका है।

👉बजट की कमी नहीं है, 70 हजार करोड़ रुपये राज्यों के लिए उपलब्ध- विनी महाजन

स्वागत करते हुए कुलपति प्रो जेपी पांडेय ने विश्वविद्यालय की ओर से उद्यमिता और नवाचार के लिए किये जा रहे प्रयास पर प्रकाश डाला। बताया कि विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी संस्थानों में इन्क्युबेशन सेंटर स्थापित करने की मुहिम चलायी जा रही है।

कहा कि एक उद्यमशील व्यक्ति खुद के साथ औरों को भी रोजगार देता है। एक संस्था के रूप में हमारा प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा छात्रों को इस ओर उन्मुख किया जा सके। इसके लिए जरूरी इकोसिस्टम विकसित करने पर जोर है।

खेल विभाग के विशेष सचिव राजेश कुमार ने कहा कि उद्यमिता को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। योजनाएं चल रही हैं तो फंड की भी कोई कमी नहीं है। छात्र शिक्षा लेने के बाद उद्यमिता की ओर अग्रसर हों। अधिष्ठाता छात्रकल्याण प्रो ओपी सिंह ने विषय स्थापना की। इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने इनोवेशन हब के कार्यों पर प्रकाश डाला।

👉काशी में जिस चौराहे पर राहुल ने दिया भाषण, उसे भाजपा नेताओं ने गंगा जल से धोया

संचालन वंदना शर्मा ने किया, जबकि धन्यवाद कार्यवाहक कुलसचिव सुशील कुमार गुप्ता ने दिया। इस मौके पर आईइटी के निदेशक प्रो विनीत कंसल, एसो डीन इनोवेशन डाॅ अनुज कुमार शर्मा, उपकुलसचिव डाॅ डीपी सिंह, सहा कुलसचिव आयुष श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

नाका गुरूद्वारा में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया गुरु हरिगोबिन्द साहिब का प्रकाश पर्व

लखनऊ। मीरी पीरी के मालिक बन्दी छोड़ दाता सिखों के छठे गुरु हरिगोबिन्द साहिब का ...