Breaking News

राखी से पहले सोना पहुंचा ₹60000 के पास, चांदी भी 150 रुपये गरम, जानें क्या है कारण

त्योहार शुरू होने से पहले सोने के अपना भाव दिखाना शुरू कर दिया है. MCX पर सोने का भाव 60000 रुपए के पार पहुंच गया है. आज 10 ग्राम सोने की कीमत 60250 रुपये प्रति दस ग्राम होगी. वहीं, चांदी के भाव में भी मजबूती देखने को मिली है. बताया जा रहा है कि 160 रुपये की मजबूती के साथ 73800 रुपए के पास ट्रेड कर रहा है. सोने और चांदी के भाव में तेजी का कारण ग्लोबल बुलियन मार्केट में भी तेजी को बताया जा रहा है. आज MCX पर सोने का बेंचमार्क अक्टूबर कॉन्ट्रैक्ट में 62 रुपये की तेजी के साथ 58,949 रुपये के भाव पर खुला. सुबह 10.20 बजे तक यह कॉन्ट्रैक्ट 122 रुपये की तेजी के साथ 59,009 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था.

कल टूटा था सोना

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से वायदा कारोबार में सोमवार को सोने की कीमत 93 रुपये की तेजी के साथ 58,733 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 93 रुपये यानी 0.16 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,733 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इसमें 12,538 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.09 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,941.60 डॉलर प्रति औंस हो गया.

कमजोर हाजिर मांग से चांदी वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से सोमवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 79 रुपये की गिरावट के साथ 73,470 रुपये प्रति किग्रा रह गया. मल्टी कमोडिटी एक्स्चेंज में चांदी के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 79 रुपये यानी 0.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73,470 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया. इसमें 6,806 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 0.13 प्रतिशत की हानि के साथ 24.55 डॉलर प्रति औंस रह गयी.

भारत में सोने चांदी का भाव कैसे तय होता है

भारत में सोने और चांदी के भाव का निर्धारण बाजार द्वारा निर्धारित किया जाता है. यह निर्धारण विभिन्न कारणों पर आधारित होता है. सोने और चांदी के भाव प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में निर्धारित होते हैं, जैसे कि लंदन बुलियन मार्केट और न्यूयॉर्क मर्केंटरी एक्सचेंज. यहां पर सोने और चांदी के व्यापार का मुख्य केंद्र होता है, और उनकी नियमित व्यापार के आधार पर उनके भाव का निर्धारण किया जाता है. सोने और चांदी के भाव को भारतीय रुपया में प्रकाशित किया जाता है और यह भाव भारतीय मुद्रा के विदेशी मुद्राओं के साथ उनके भाव के प्रति भिन्नता के कारण परिवर्तित होता है. सोने और चांदी के व्यापार में प्रशासनिक, अर्थव्यवस्था और वित्तीय कारण शामिल होते हैं जो इनके भाव पर असर डाल सकते हैं. भारतीय रुपया के मांडी शर्तों, रिटेल विक्रेताओं और विदेशी देशों के इंवेस्टर्स के खरीदारी के प्रभाव से भी सोने और चांदी के भाव में परिवर्तन हो सकता है. सोने और चांदी के भाव को बाजारों में दिन-प्रतिदिन अद्यतित रखा जाता है. आप विभिन्न वित्तीय पोर्टल्स, वित्तीय समाचार चैनल्स, या बैंकों के आधिकारिक वेबसाइट्स पर चेक करके सोने और चांदी के वित्तीय भाव के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...