Breaking News

जल्द ही शुरू होगा लखनऊ शहर में भिक्षामुक्ति अभियान

लखनऊ। नगर निगम लखनऊ , प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार और सामाजिक संस्था उम्मीद के संयुक्त तत्वावधान में लखनऊ शहर में भिक्षामुक्ति अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से शहर के निराश्रित भिखारियों का डाटा एकत्र किया जाएगा और उन्हें रैन बसेरों में निर्वासित किया जाएगा। इस अभियान से बहुत से भिक्षा कार्य में लिप्त बच्चों का बचपन बचाया जा सकेगा और महिलाओं और पुरुषों का पुनर्वास किया जा सकेगा।

इस सम्बंध में उम्मीद संस्था के संस्थापक सचिव बलबीर सिंह मान ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग ने उम्मीद संस्था और नगर निगम के सहयोग से भिखारियों के व्यापक पुनर्वास पर एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें भिखारियों के पुनर्वास प्रक्रिया पर एक कार्यवृत तैयार करने का प्रयास किया गया। कार्यशाला में छात्रों की सक्रिय भागीदारी के साथ सहभागिता भी थी। जिसमें युवा दिमागों को उनके कौशल और समाज के प्रति उनके उत्साह को जोड़ने के लिए एक मंच प्रदान करके एक अवसर भी प्रदान किया गया। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

कार्यक्रम का संचालन समाज कार्य विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ गरिमा सिंह ने किया। कार्यक्रम में डूडा लखनऊ की कार्यक्रम अधिकारी निधि बाजपेई भी उपस्थित रहीं एवं उम्मीद संस्था की संरक्षका उषा अवस्थी एवं संरक्षक अरविन्दर सिंह कोहली उपस्थित रहे। संस्थापक सचिव बलबीर सिंह मान ने बताया कि कार्यक्रम में आराधना सिंह (उप सचिव उम्मीद संस्था) और रमेश वर्मा (रष्ट्रिया प्रमुख उम्मीद संस्था) संस्था द्वारा कार्यक्रम के आयोजन में अपना योगदान प्रदान किया गया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...