Breaking News

वजन घटाने में फायदेमंद है बेसन

ने के आटे का पकौड़े बनाने में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. बेसन खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. चने को पीसकर बेसन बनाया जाता है.इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यह फाइबर, प्रोटीन और असंतृप्त वसा से भरपूर होता है। करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. आइए जानते हैं बेसन के क्या फायदे हैं और इसका सेवन करने का सही तरीका क्या है।

वजन घटाने में फायदेमंद

वजन घटाने में बेसन को फायदेमंद माना जाता है. यह फाइबर से भरपूर होता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। बेसन कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

कम कोलेस्ट्रॉल

बेसन में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। बेसन फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इस प्रकार चने का आटा हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

बेसन से बने खाद्य पदार्थों का सेवन अगर तेल में किया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो बेसन से सत्तू बनाकर अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. चने के आटे से बनी भाप में खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

शुगर पर नियंत्रण रखें

डायबिटीज में कई चीजों से बचना चाहिए, वहीं बेसन खाने से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. बेसन मधुमेह में लाभकारी होता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। बेसन फाइबर से भरपूर होता है। इसे खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

 

About News Room lko

Check Also

घर की रसोई में इन छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज, आज से ही शुरू करें सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सर्दियों में कई अनचाही मौसमी बीमारियों हो जाती ...