Breaking News

भारत गौरव डीलक्‍स वातानुकूलित टूरिस्ट ट्रेन को विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने हरी झण्‍डी दिखाकर रवाना किया

• यह पर्यटक रेलगाड़ी 2 सुसज्‍जित रेल रेस्‍टोरेन्‍ट, इनफोटेनमेंट सिस्‍टम, सीसीटीवी से युक्‍त
• इस ट्रेन पर यात्रियों को दिल्ली सफदरजंग के अलावा गाजियाबाद, अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ व वाराणसी रेलवे स्टेशनों पर सवार होने व उतरने की सुविधा उपलब्ध होगी
• पर्यटको की सुविधा के लिए ईएमआई से किराया भुगतान का विकल्‍प उपलब्‍ध

नई दिल्ली। भारत गौरव डीलक्‍स वातानुकूलित पर्यटक रेलगाड़ी “नार्थ ईस्‍ट डिस्‍कवरी : बियॉण्‍ड गुवाहाटी’’ का शुभारंभ माननीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी द्वारा आज दिल्‍ली सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से किया गया। इस अवसर पर उत्‍तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक आशुतोष पंत, सीएमडी, आईआरसीटीसी रजनी हसीजा, मण्डल रेल प्रबंधक, दिल्ली मण्डल, डिम्पी गर्ग सहित अन्य वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्‍थित थे।

अनियमितता एवं लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी- जितिन प्रसाद

इस अवसर पर बोलते हुए श्रीमती लेखी ने कहा कि ऐसी यात्रा रेलगाड़ियां भारतीय संस्‍कृति से रुबरु कराने का एक अवसर प्रदान करती है तथा आज रवाना की गई यह रेलगाड़ी इस वित्तीय वर्ष की 14 वीं टूरिस्ट रेलगाड़ी है। यह वास्तविक रूप से एक भारत-श्रेष्ठ भारत को साकार करती है। देश के पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन को बढ़ाने व विकसित करने के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है।

आज रवाना को गई यह ट्रेन दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होने के पश्चात कुल 15 दिनों की यात्रा में पर्यटकों को असम स्थित गुवाहाटी, काजीरंगा, जोरहाट व शिवसागर, अरुणाचल प्रदेश में इटानगर, नागालैंड में दिमापुर व कोहिमा, त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला व उदयपुर तथा मेघालय स्थित शिलॉन्ग व चेरापुंजी का भ्रमण कराएगी।

मीनाक्षी लेखी

आधुनिक साज सज्जा के साथ तैयार पूर्णतया वातानुकूलित डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा संचालित इस यात्रा के द्वारा पर्यटकों को न केवल पूर्वोत्तर भारत के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलो के भ्रमण करने का अवसर प्राप्त होगा वरन यहां  की सास्कृतिक, विरासत व प्राकृतिक सौन्दर्य के गौरव की अनुभूति भी होगी। साथ ही भारत गौरव ट्रेन द्वारा संचालित यह यात्रा पूर्वोत्तर के राज्यों को रेल के द्वारा देश के अन्य हिस्सों से जोड़ेगी तथा घरेलू पर्यटको के पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिए प्रेरित करेगी।

दिल्ली से रवाना होकर पर्यटक ट्रेन गुवाहाटी पहुंचेगी जहां कामाख्या देवी मंदिर व उमानन्दा मंदिर का दर्शन कराया जाएगा व होटलो में रात्री विश्राम होगा। साथ ही पर्यटक गुवाहाटी मे ब्रह्मपुत्र नदी पर क्रूज का आनंद भी ले सकेंगे। गुवाहाटी से चल कर यह ट्रेन अरुणाचल स्थित नाहरलगुन स्टेशन के लिए रवाना होगी जहां पर्यटकों को प्रदेश की राजधानी इटानगर का भ्रमण कराया जाएगा। ट्रेन का अगला पड़ाव असम के पूर्वी भाग में स्थित शिवसागर होगा जो प्राचीन अहोम वंश की राजधानी रहा है।

इंडियन आर्मी में निकली नौकरी, ऐसे करे अप्लाई

शिवसागर में प्राचीन शिव मंदिर व अन्य विरासत स्थलों का भ्रमण करने के उपरांत पर्यटक जोरहाट के चाय बागान देखते हुए काजीरंगा के लिए बसों द्वारा रवाना किए जाएंगे व काजीरंगा में रात्री विश्राम होगा। अगले दिन काजीरंगा राष्ट्रीय अभयारण्य का भ्रमण कराया जाएगा। काजीरंगा से चलकर पर्यटक फुरकटिंग रेलवे स्टेशन जाएंगे जहां ट्रेन पर सवार होकर त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के लिए रवाना होंगे। त्रिपुरा में पर्यटक दो दिनों के अंदर उनाकोटी के विरासत स्थल व अन्य एतेहासिक स्मारकों जैसे उजयंता पैलेस व नीरमहल पैलेस का भ्रमण करेंगे साथ ही पर्यटकों को उदयपुर स्थित शक्तिपीठ त्रिपुर सुंदरी मंदिर का दर्शन भी कराया जाएगा।

मीनाक्षी लेखी

यहाँ से ट्रेन अपने अगले पड़ाव नागालैंड स्थित दिमापुर रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी इस यात्रा में बदरपुर से लेकर लुमडिंग रेलवे स्टेशन के मध्य स्थित प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद भी ट्रेन यात्रा के माध्यम से लिया जा सकेगा। दिमापुर से पर्यटक बसों द्वारा नागालैंड की राजधानी कोहिमा जाएंगे जहाँ कोहिमा शहर के दर्शनीय स्थानों के भ्रमण के साथ ही पर्यटकों को स्थानीय नागा समुदाय की जीवनशैली को देखने के लिए खोनोमा गाँव का भ्रमण के साथ ही कोहिमा में रात्री विश्राम की व्यवस्था भी कराई जाएगी। दिमापुर से ट्रेन अगले दिन गुवाहाटी के लिए प्रस्थान करेगी।

गुवाहाटी पहुंच कर पर्यटकों को बसों द्वारा मेघालय की राजधानी शिलांग ले जाया जाएगा जहां पर्यटक प्रसिद्ध ऊमियम झील व अन्य दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करेंगे। शिलांग में रात्री विश्राम के पश्चात अगले दिन पर्यटक बसों द्वारा चेरापुंजी के आकर्षक प्राकृतिक स्थलों, सुंदर झरनों व प्राचीन गुफाओं को देखेंगे व साँय काल गुवाहाटी के लिए रवाना हो जाएंगे। गुवाहाटी से रात्री काल में ट्रेन पर्यटकों को ले कर दिल्ली वापसी के लिए प्रस्थान करेगी व यात्रा के 15 वे दिन दिल्ली पहुच जाएगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 5800 किमी की यात्रा पूरी की जाएगी।

यात्रा के दौरान पर्यटकों को ट्रेन की पैन्ट्री में निर्मित शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा जायेगा । अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में एसी प्रथम श्रेणी व द्वितीय श्रेणी के यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे। यह विशेष पर्यटक ट्रेन भारत सरकार की पहल “एक भारत श्रेष्ठ भारत” व “देखो अपना देश के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है।

इस अनूठी यात्रा के एसी प्रथम श्रेणी में कूपे के लिए रुपये 1,49,290/- प्रति व्यक्ति, कैबिन के लिए रुपये 1,31,990/- प्रति व्यक्ति एवं एसी द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए रु 1,06,990/- प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इश्योरेंस आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस रेलगाड़ी में यात्रियों को दिल्ली सफदरजंग के अलावा गाजियाबाद, अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ व वाराणसी रेलवे स्टेशनों पर सवार होने व उतरने की सुविधा उपलब्ध होगी।

एनसीसी के महानिदेशक ले. जनरल गुरबीरपाल सिंह का दो दिवसीय लखनऊ दौरा

इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने व ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए टूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सकता है। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों में पूरा किया जा सकेगा। किश्तों में भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी। यात्रा की पूरी अवधि के दौरान रेलवे टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी। इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक यात्री को कॉविड के टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और वेब पोर्टल पर बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन उपलब्‍ध है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन

मुंबई। जब इस देश में एक खेल के रूप में आर्म रेसलिंग के विकास की ...