Breaking News

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर भारत स्काउट एवं गाइड जमीयत यूथ क्लब ने निकाली शैक्षिक जागरूकता रैली

वाराणसी। आज पूरा देश महान स्वतंत्रता सेनानी एवं शिक्षाविद् भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मना रहा है। इस अवसर पर काशी में भारत स्काउट एवं गाइड जमीयत यूथ क्लब बनारस के सीमित संख्या में प्रशिक्षित युवाओं द्वारा शैक्षिक जागरूकता रैली जमीयत यूथ क्लब बनारस के कन्वीनर मुहम्मद रिज़वान साहब और काउंसलर नूरूल बशर साहब के सयुंक्त नेतृत्व में निकली।

इस जागरूकता रैली को अशफाक नगर कालोनी से जमीयत उलेमा ए बनारस के कोषाध्यक्ष हाजी मुहम्मद फुजैल साहब ने झंडी दिखाकर रवाना किया जहां से ये कमच्छा रोड से होते हुए बजरडीहा क्षेत्र के लिए निकली। रैली में बच्चे हाथों में प्ले कार्ड लिए हुए थे जिसमे शैक्षिक जागरूकता से संबंधित नारे लिखे हुए थे, जैसे आधी रोटी खाएंगे, बच्चों को पढ़ाएंगे। हाथ से हाथ मिलाएंगे, देश को साक्षर बनाएंगे।इत्यादि। रास्ते में भारत स्काउट एवं गाइड उत्तर प्रदेश के ट्रेनर अमिताभ पाठक जी ने स्वागत किया एवं बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

जमीयत यूथ क्लब बनारस के कन्वीनर जनाब मुहम्मद रिज़वान साहब ने बताया कि इस शिक्षा दिवस के अवसर पर 11 नवंबर से 17 नवंबर तक जमीयत यूथ क्लब की तरफ से शैक्षिक जागरूकता सप्ताह के तौर पर मनाया जा रहा है, जिसके तहत शैक्षिक जागरूकता से संबंधित भिन्न भिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आज का हमारा ये कार्यक्रम उसी का एक हिस्सा है और पूरे सप्ताह के कार्यक्रम का प्रारंभ है। हमारे इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करना और मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के उस सपने को साकार करना है जो मौलाना ने देखा था कि शिक्षा हर भारतीय का अधिकार ,है जिससे उसे वंचित नहीं किया जा सकता।

Loading...

मौलाना का ये भी मानना था कि “शिक्षा का एकमात्र उद्देश्य केवल जीविका अर्जित करना नहीं होना चाहिए बल्कि शिक्षा के माध्यम से व्यक्तित्व का निर्माण करना चाहिए और यह शिक्षा का सबसे उपयोगी पहलू है और यह आर्थिक और सांस्कृतिक प्रणाली में भी सुधार लाएगा।” आज मौलाना अबुल कलाम आज़ाद को मुहब्बत का तकाज़ा यही है कि हम उनके सपनों को साकार करें और ऐसे भारत का निर्माण करें जिसका सपना मौलाना अबुल कलम आज़ाद ने देखा था।

बाजरडीहा स्थित मस्जिद हमीद में पहुंच कर रैली का समापन हुआ जहां पर जमीयत उलमा ए बनारस के ज़िम्मेदार हजरात विशेष रूप से हाफ़िज़ अबू हमजा, बशीर अहमद, मोहम्मद जावेद, खुर्शीद, नईम अहमद और मोहम्मद मोहसिन आदि मौजूद थे। प्रोग्राम के आयोजन में मुख्य भूमिका जमीयत यूथ क्लब बनारस की ज़िला कमेटी के सदस्य जनाब शाहिद जमाल साहब, हाजी मुहम्मद जावेद साहब और जमीअत यूथ क्लब बनारस के सभी सदस्यों ने निभाई।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

तालाब में मिले युवती के शव की गुत्थी को पुलिस ने मात्र 48 घंटे में सुलझाया, हत्यारोपी गिरफ्तार

इटावा। अपराध एवं अपराधियो के विरूद्ध वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर के निर्देशन में चलाये ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *