Breaking News

बड़ा फैसलाः जून से देश में लागू होगा वन नेशन, वन राशन कार्ड स्कीम

देश में अब तक हर राज्य में राशन कार्ड नियम अलग-अलग है लेकिन अब सराकर जून 2020 से एक देश एक राशन कार्ड स्कीम लीगू हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत उपभोक्त्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हम एक जून से इस योजना को देशभर में लागू करेंगे।

दरअसल साल 2019 में वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को चार राज्य आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र में लागू किया गया था। इस योजना के तहत कार्ड पोटेंबिलिटी की सुविधा दी गई थी।

केंद्रीय मंत्री पासवान ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा था कि इन राज्यों में योजना के सफल होने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। माना जा रहा है कि इन चारों राज्यों में योजना सफल होने के बाद ही ये कदम उठाया गया।

बता दें कि इस योजना के तहत देश के किसी राज्य का राशन कार्डधारक किसी अन्य राज्य में भी राशन की दुकान से सस्ती कीमतों में चावल और गेंहू खरीद सकेगा।

सरकार को उम्मीद है कि इससे न केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थआन से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

वायु प्रदूषण से फेफड़े के अलावा इन अंगों को भी होता है नुकसान, कम हो सकती है बौद्धिक क्षमता

लाइफस्टाइल-आहार में गड़बड़ी के कारण पिछले एक-दो दशकों में कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का ...