Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़: लखनऊ में तेज़ी से पैर पसार रहा अफ्रीकन स्वाइन फीवर, सुअरों के मांस की बिक्री पर प्रतिबंध

लखनऊ में बड़ी संख्या में सुअरों की मौत अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के कारण हुई है.डीएम सूर्यपाल गंगवार के आदेश के बाद जहां सुअरों के मांस की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं, सुअरों के बाड़े से निकालने पर भी रोक रहेगी।

नेशनल डिसीज डायग्नोस्टिक इंस्टीट्यूट ने इसकी पुष्टि की है.यूपी सरकार ने सुअरों के सैंपल यहां भेजे थे. जांच में  इंस्टीट्यूट ने पाया कि सुअरों की मौत अफ्रीकी स्वाइन फ्लू से ही हुई है. इसके बाद देशभर में इसके फैलने का खतरा बढ़ गया है.

नगर निगम ने अभियान चलाकर फैजुल्लागंज क्षेत्र से 17 सुअर पकड़े हैं। इन्हें अमौसी स्थित हड़ाइन खेड़ा में निगम द्वारा बनाए गए कंपाउंड में रखा गया है। साथ ही चेतावनी दी गई है कि सुअर शहर से बाहर न ले जाने वाले पालकों पर कार्रवाई होगी।

नॉर्थ ईस्ट के बाद उत्तराखंड और यूपी में तेजी के साथ सुअरों की मौत का कारण अफ्रीकी स्वाइन फीवर है. यूपी और उत्तराखंड से भोपाल स्थित नेशनल डिसीज डायग्नोस्टिक इंस्टीट्यूट में सैंपल भेजे गए थे. जांच में अफ्रीकी स्वाइन फीवर होने की पुष्टि हुई है. इंस्टीट्यूट ने लखनऊ और उत्तराखंड से आए सैंपल की रिपोर्ट को पॉजिटिव बताया है.

नगर निगम के प्रवक्ता अशोक सिंह ने बताया कि फैजुल्लागंज क्षेत्र में चूना, ब्लीचिंग, एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। फॉगिंग भी कराई जा रही है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी सुनील रावत ने बताया कि सुबह इलाके का निरीक्षण किया गया।

About News Room lko

Check Also

अतिक्रमण हटाओ अभियान : नगर निगम ने आज ज़ोन 3 और 4 समेत कई जगहों पर चलाया अभियान, ज़ोन 8 से किया 01 ट्रक सामान ज़ब्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, August 10, 2022 लखनऊ। ...