Breaking News

संचारी रोगों पर नियंत्रण की शपथ के साथ अभियान का आगाज़

जिला महिला चिकित्सालय में विधायक जयसिंहपुर ने अभियान का किया शुभारंभ
1 से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान, 16 से 31 जुलाई चलेगा दस्तक अभियान

सुल्तानपुर। जयसिंहपुर विधायक राजबहादुर उपाध्याय ने शुक्रवार को जिला महिला चिकित्सालय से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने सभी को संचारी रोगों पर नियंत्रण की शपथ भी दिलाई।

मुख्य अतिथि विधायक राजबहादुर उपाध्याय ने फीता काट कर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया आदि संचारी रोग जानलेवा भी साबित हो सकते हैं, बारिश का मौसम भी आ चुका है जिसमें संचारी रोग बढ़ जाते हैं। इसलिए संचारी रोगों को ख़त्म करने के लिए सभी विभागों के साथ समाज को भी मिलकर कार्य करना चाहिए। हम सभी यदि मिलकर कोशिश करेंगे तो रोगों से बचा जा सकता है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व वेक्टर बार्न डिजीज (वी.बी.डी.) के नोडल अधिकारी डॉ लक्ष्मण सिंह ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान 1 से 31 जुलाई तक चलेगा । इस दौरान वेक्टर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत ही जनपद में 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलेगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर बीमार लोगों के बारे में जानकारी लेगी। अभियान के दौरान बुखार, टीबी, कोविड आदि लक्षणों वाले व्यक्ति के बारे में घर-घर जाकर पूछताछ की जाएगी। लक्षण मिलने पर चिह्नित कर उन्हें अस्पताल भेजा जाएगा। लक्षण मिलने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय तक भेजा जाएगी।

जिला मलेरिया अधिकारी बंशी लाल ने बताया कि दस्तक अभियान ने तहत 16 जुलाई से आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाएँगी और भ्रमण के दौरान ही कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों की सूची बनाएंगी । फिर यह सूची ए.एन.एम के जरिए ब्लॉक मुख्यालय पर भेजी जाएगी । बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से आवश्यकतानुसार पोषण पुनर्वास केंद्रों पर उपचार एवं पोषण उपलब्ध करायेगा। सभी विभाग सप्ताह के अंत में अभियान की प्रगति रिपोर्ट जिला मलेरिया अधिकारी (डी.एम.ओ.) कार्यालय को भेजेंगे।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक एवं संचारी रोग की नोडल अधिकारी डॉ. अनीता सोनी, जिला महिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. वी.के.सोनकर, डिप्टी सीएमओ डॉ. लाल जी और डॉ. आमिर, डीआईओ डॉ. एएन राय, डीपीएम संतोष कुमार यादव, डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ. अमृता अग्रवाल, फाइलेरिया और मलेरिया स्टाफ, यूनिसेफ डीएमसी महेंद्र कुशवाहा, जिला चिकित्सालय स्टाफ और नागरिक आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

महिला व उसके रिश्तेदारो की पिटाई से बुजुर्ग की हुई मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें 6 माह पूर्व खेलते समय बुजुर्ग के नाती ...