Breaking News

क्या हेयर फॉलिकल्स के माध्यम से कोविड -19 पेनेट्रेट कर सकता है!

लखनऊ। चूंकि कोरोनावायरस वायरस उत्परिवर्तन करता रहता है और यह निर्धारित करने के लिए शोध भी चल रहे हैं कि वायरस विभिन्न सतहों पर कितने समय तक जीवित रह सकता है। हम सभी अपना पूरा प्रयास कर रहे हैं कि कोविड-19 से उचित दूरी बनाये रखें। लेकिन कभी सोचा है कि अगर यह आपके बालों में है तो क्या होगा।

उसी पर अपने विचार साझा करते हुए, मिडलैंड हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर के निदेशक और सीनियर रेस्पिरेटरी कंसलटेंट, डॉ बी पी सिंह ने कहा, कोरोनावायरस के लिए बालों पर रहना संभव है, लेकिन आपको इतना चिंतित नहीं होना चाहिए। आमतौर पर, वायरस चिकनी सतहों (जैसे की स्टेनलेस स्टील) की तुलना में, छिद्रपूर्ण सतहों (जैसे की बाल) पर कम अवधि के लिए जीवित रहते हैं। हमारे हेयर फॉलिकल्स नेचुरल आयल सिक्रीट करते हैं जिनमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बाहरी वायरस के खिलाफ एक सुरक्षा परत के रूप में कार्य करते हैं। सैद्धांतिक रूप से, कोरोनावायरस हाथों से बालों तक और म्यूकोसा से गुजर सकता है, लेकिन कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि यह मामला है।

जब बाल और कोविड-19 की बात आती है, तो वास्तविक जोखिम नाई की दुकान या सैलून जाने में हैं, जहां आप हेयर स्टाइलिस्ट के संपर्क में होंगे इसीलिए पीपीई किट, सनीटाइज़ेशन तथा सोशल डिस्टन्सिंग ही इसे रोकने की कुंजी है। अपने बालों को बहुत बार धोना वास्तव में आपके सर के प्राकृतिक रक्षा तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसमें तेल और अनुकूल बैक्टीरिया शामिल होते हैं जो आम तौर पर आपके सर को कवर करते हैं जो आपको बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण के प्रति अतिसंवेदनशील बना सकते हैं।

यदि आपके हाथ गंदे हैं तो अपने बालों को न छूने की कोशिश करें। जब तक कोई आपके बालों में सीधे छीकें ना, खांसें ना या किसी भी तरह से वायरस-दूषित हाथों से आपके बालों से संपर्क नहीं करता है, तब तक ऐसा कोई तरीका नहीं कि आपके बाल वायरस से दूषित हो सकते हैं और अंततः आपको बीमार कर सकते है।

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...