Breaking News

आयुष्मान भारत योजना के चार साल पूरे, जिले में मना जश्न, सांसद सत्यदेव पचौरी ने लाभार्थियों को वितरित किये आयुष्मान कार्ड

कानपुर नगर। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के सफलता पूर्वक चार साल पूरे होने पर शुक्रवार को जिला पुरुष अस्पताल, उर्सला के सभागार में आयुष्मान दिवस पर विशेष कार्यक्रम हुआ हुआ। मुख्य अतिथि सांसद सत्यदेव पचौरी ने अपने करकमलों से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, डॉ जीके मिश्रा द्वारा उन्हें पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। इसके बाद सांसद द्वारा योजना में सूचीबद्ध पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गये। इसके साथ ही योजना में उपचारित मरीजों से उपचार संबंधित फीडबैक भी लिया गया। कार्यक्रम में में राजकीय चिकित्सकालयों और निजी चिकित्सकालयों में सबसे अधिक मरीजों के उपचार करने के लिए प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही आयुष्मान योजना से मुफ्त इलाज प्राप्त कर चुके लाभार्थियों ने अपने अपने अनुभव भी साझा किया।

इस दौरान सांसद ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इसके तहत कमजोर वर्ग के लोग मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इस योजना के तहत आज बहुत से ऐसे लोगों ने मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त की है, जिनके लिए इलाज का पैसा जुटाना मुश्किल था। अपर निदेशक ने जनपदवासियों से अपील किया कि जो परिवार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्र हैं वह नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल और कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना कार्ड बनवा लें, जिससे बीमार होने की स्थिति में शीघ्र एक वर्ष में 5 लाख रुपए का इलाज मिल सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन ने बताया कि योजना के अंतर्गत जिले के पंजीकृत अस्पताल लाभार्थियों को निशुल्क उपचार की सुविधा दे रहे हैं। आयुष्मान कार्ड से परिवार के प्रत्येक सदस्य को बीमार होने की स्थिति में चिन्हित अस्पतालों में एक वर्ष में 5 लाख रुपए का इलाज मिलता है।

कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व योजना के नोडल डॉ एसके सिंह , जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई के सदस्य, योजना के जिला शिकायत नोडल अधिकारी आशीष दिक्षित, जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ सुधाकर प्रसाद शुक्ला, जन सेवा केंद्रों के प्रबंधक, आयुष्मान मित्र व जिला क्रियान्वयन इकाई के सदस्य सहित योजना से जुड़े लाभार्थी व अन्य लोग उपस्थित रहे।

योजना एक नजर में

कुल लक्षित लाभार्थी परिवार – 334563
कुल लक्षित लाभार्थी – 1320184
अब तक बने कार्ड – 342634
अब तक इलाज मिला- 53189

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस ‘यूपी के सर्वश्रेष्ठ स्कूल’ के खिताब से सम्मानित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल को ‘उप्र. के बेस्ट ...