Breaking News

सीमैप में किसान मेला 30 व 31 को, मुख्यमंत्री आगमन सम्भावित

लखनऊ। वै.औ.अ.प. केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) में आयोजित होने वाले किसान मेले के सम्बन्ध में शनिवार को प्रेस वार्ता में संस्थान निदेशक डॉ प्रबोध कुमार त्रिवेदी ने बताया कि इस वर्ष किसान मेला 30-31 जनवरी को होगा जिसमें मुख्य अतिथी के रूप मे मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ का आना संभावित है।

👉लेखिका नंदिता पांडे की एक परिवर्तनकारी पुस्तक “ए टू जेड ऑफ पर्सनल ब्रांडिंग” लखनऊ में लॉन्च

निदेशक ने बताया कि किसान मेले का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धी कर उन्हें आर्थिक रूप से सबल बनाना है। इस वर्ष मेले मे भारत के लगभग 21 राज्यों से 5000 से अधिक किसानों, 500 महिला उद्यमियों, सगंध कंपनियों के प्रतिनिधी एवं 15 अन्य शोध संस्थान, सरकारी तथा गैरसरकारी समीतियों के सदस्य भी भाग लेंगे।

सीमैप में किसान मेला 30 व 31 को, मुख्यमंत्री आगमन सम्भावित

डॉ त्रिवेदी ने आगे बताया की किसान मेले में हर साल की भाँति विज्ञानिक-उद्योग-किसान-संवाद, उन्नत पौध सामग्री वप्रकाशनों का विक्रय, उन्नत पौध किस्मों, तकनीकों एवं उत्पादों का प्रदर्शन तथा विकसित कृषकोन्मुखी तकनीकियों का प्रदर्शन किया जायेगा। इस वर्ष किसान मेले में किसानों एवं उद्यमियों के लिए एरोमा मिशन मोबाइल एप का लाव्च होगा। जो किसान वैज्ञानिक और खरीदारों को आपस में जोड़ने का कार्य करता है।

👉पुलिसकर्मी का गिरेबान पकड़कर बदमाश ने तान दिया तमंचा, दी गोली मारने की धमकी

इसके साथ ही संस्थान एक सीमैप की उन्नत प्रजातियों की पुस्तक एवं दो उत्पादों का विमोचन करेगा। कार्यक्रम में डॉ मनोज सेमवाल, डॉ संजय कुमार, डॉ राजेश वर्मा, डॉ रमेश श्रिवास्तव एवं डॉ आलोक तथा अन्य वैज्ञानिक भी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-देवेंद्र मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...