Breaking News

मुख्य सचिव ने हजरतगंज मल्टीलेवल पार्किंग में स्मार्ट कार पार्किंग सर्विसेज एवं वैले सर्विसेज का शुभारंभ किया

मुख्य सचिव ने कुनाल गौ उत्पाद बिक्री केंद्र का शुभारंभ व मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने हजरतगंज मल्टीलेवल पार्किंग में स्मार्ट कार पार्किंग सर्विसेज एवं वैले सर्विसेज का शुभारंभ किया। इसके अलावा कान्हा उपवन नगर निगम लखनऊ में संरक्षित गौवंश के गोबर और गौमूत्र से निर्मित उत्पादों की बिक्री के कुनाल गौ उत्पाद बिक्री केंद्र का शुभारंभ व मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने स्वच्छ मशाल मार्च में भी प्रतिभाग किया। इस मार्च का उद्देश्य शहर को साफ एवं सुन्दर बनाने के लिए लोगों को जागरूक करना है।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र
मुख्य सचिव ने लखनऊ वासियों को मर्यादा पुरुषोत्तम राम की जयंती की शुभकामनायें देते हुये कहा कि उनके जीवन से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। इस पवित्र दिन मल्टीलेवल पार्किंग में स्मार्ट कार पार्किंग सर्विसेज एवं वैले सर्विसेज का शुभारंभ हो रहा है।

अब राहुल गांधी को पटना कोर्ट से समन, खबर जानकर चौक जाएँगे आप

उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 में हजरतगंज को संवारा गया था। मेट्रो आने से और ज्यादा सुधार हुआ, लेकिन पार्किंग का उपयोग नहीं हो रहा था। इस पार्किंग को स्मार्ट सिटी के कांसेप्ट पर शुरू जा रहा है। स्मार्ट सिटी का कांसेप्ट लोगों की जिंदगी में सुगमता ‘ईज ऑफ लिविंग’ लाना है।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र
उन्होंने कहा कि पार्किंग में टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। हजरतगंज घूमने या खरीददारी करने आने वाले वाहन स्वामी बिना पार्किंग में जाए ही अपनी गाड़ी पार्किंग में खड़ी करवा सकेंगे और फिर उसे मंगवा भी सकेंगे। जिन गाड़ियों में फास्टैग लगा होगा उनका पार्किंग शुल्क भी उसी से कट जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल और पेपरलेस है। पार्किंग में इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग की भी व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा पार्किंग में रंग-रोगन कराया गया है, उससे गाड़ी करने आने वाले लोगों को अच्छा वातावरण मिलेगा और लोगों को अच्छी फीलिंग आयेगी, यह सराहनीय कार्य है।

जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होते इंसान और जानवर

मुख्य सचिव ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है, व्हीकल की चार्जिंग बहुत बड़ा चैलेंज होता था। इस पार्किंग में इलेक्ट्रिक व्हीकल के चार्जिंग की भी व्यवस्था भी उपलब्ध करायी गई है। उन्हें जानकर खुशी हुई कि नगर निगम द्वारा सभी 19 पार्किंग में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की व्यवस्था की गई है। इससे लोगों को पार्किंग के साथ-साथ चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र
उन्होंने कहा कि पार्किंग के ओपन एरिया (छत) को यूटिलाइज करने इंनोवेटिव मॉडल तैयार किया जाये, जो यूजर फ्रेंडली और सिटीजन फ्रेंडली हो। खुले आकाश के नीचे लोगों कैसे आनंद ले सकते हैं, इस पर चर्चा करते हुये लोगों की जरूरतों के साथ जोड़ते हुये एक अच्छा मॉडल तैयार किया जाये, जिससे यहां आने वाले लोगों को अच्छा महसूस हो। ओपन एरिया में फूड कोर्ट खोला जा सकता है।

राम नवमी के मौके पर ‘आदिपुरुष’ का पोस्टर रिलीज, प्रभु राम के अवतार में दिखे प्रभास

उन्होंने कहा कि लोगों को कान्हा गौशाला जाना चाहिये, वहां पर बर्थडे और फंक्शन भी कर सकते हैं। हरियाली, तालाब और गौवंश के बीच में इस काम को करेंगे तो अलग संतुष्टि मिलेगी। पिकनिक के लिये जा सकते हैं और गाय के लिए दान कर सकते हैं और गोवंश के गोबर और मूत्र से बने उत्पाद भी खरीद सकते हैं। हजरतगंज में कुनाल गौ उत्पाद बिक्री केंद्र का शुभारंभ होने से लोग यहां से भी उत्पाद खरीद सकेंगे और मोबाइल वैन के माध्यम से शहर में गौ उत्पाद की बिक्री की जायेगी।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र
मुख्य सचिव ने कहा कि लगभग 11 लाख गाय प्रदेश के गौ आश्रय स्थलों में हैं। लगभग 1 लाख लोगों, जिनमें पोषण की कमी थी, उन्हें गाय दी गई हैं, साथ ही गाय के पोषण के लिये 900 रुपये प्रतिमाह उपलब्ध कराये जा रहे हैं। प्राकृतिक खेती गौ आधारित है। हमारे देश में प्राकृतिक खेती तेजी से बढ़ रही है।

रामनवमी पर अयोध्या में उमड़ा जनसैलाब, सरयू नदी में भक्तों ने किया स्नान

उन्होंने कहा कि जीआईएस और जी-20 के आयोजन से पूरा का पूरा शहर बदला नजर आता है, जिसकी तारीफ हर तरफ हो रही है। शहर को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी यहां के नागरिकों की है। नागरिक जिस दिन तय कर लेगें तो कोई भी शहर को बदरंग नहीं कर सकता है। घर के आसपास स्वच्छता रखें। इससे लखनऊ शहर आने वाले लोग अच्छा भाव लेकर जायेंगे और बसना और निवेश करना चाहेंगे। उन्होंने स्मार्ट पार्किंग, चार्जिंग स्टेशन व सुलभ टॉयलेट कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण भी किया।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र
इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन पीयूष मोर्डिया, मंडलायुक्त लखनऊ रौशन जैकब, निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा, जिलाधिकारी लखनऊ सूर्यपाल गंगवार, नगर निगम लखनऊ के अधिकारी कर्मचारी, हजरतगंज ट्रेडर्स एसोसिएशन के पदाधिकारीगण व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

बकरीद पर कुर्बान होगा छह लाख रुपये का पठान, प्रयागराज के सोनू मियां ने उदयपुर में लगाई बोली

प्रयागराज। कुर्बानी के त्योहार बकरीद के दिन पहले बकरा मंडी में जानवरों की जमकर बिक्री ...