Breaking News

साठ की उम्र में भी फिट रहने के लिए महिलाओं को क्या करना चाहिए

‘अभी तो मैं जवान हूं…’ यह गाना आतेजाते उन महिलाओं के मुंह से सुनने को मिल जाता है, जो साठ की उम्र (age of sixty) में पहुंच कर रिटायर्मेंट के बाद भी ऐक्टिव रहती हैं और फिटनेस के मामले में युवा वर्ग को भी टक्कर देती हैं। साठ की उम्र आते-आते लोग नौकरी से रिटायर्मेंट ले ही लेते हैं, इसी के साथ-साथ उनकी ऐक्टिविटी लेवल में भी ब्रेक लग जाता है।

जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होते इंसान और जानवर

ऐसे समय में सब से बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि शरीर को लंबे समय तक चुस्त और फुर्तीला बनाए रखने के लिए क्या करें? मात्र एक्सरसाइज ही नहीं, आप का अपने खुद के प्रति अभिगम भी आप को जवान रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

रूटीन बनाना जरूरी है

आपका आफिस जाना बंद हो जाने से आप का पूरा शिड्यूल बदल जाना स्वाभाविक है। इसके लिए अब आप एक नया शिड्यूल बनाएं और अपना रूटीन सेट करें। अधिकतर महिलाएं अचानक आए बदलाव के लिए मेंटली और फिजिकली तैयार नहीं होतीं और डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। इसलिए खुद को व्यस्त रखने और क्रिएटिव कार्यों में लगाए रखना बहुत जरूरी है।

खानपान का ध्यान रखें

एक उम्र के बाद शरीर में तमाम बदलाव आते हैं और इस बात को कोई नकार भी नहीं सकता। अपने शरीर को समझें और इस बात को सकारात्मकता से स्वीकार करें। अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें।

साठ की उम्र में भी फिट रहने के उपाय

समय समय पर चेक कराएं

बिना भूले साल में दो बार रूटीन चेक जरूर कराएं। हेल्थ इज वेल्थ इस कहावत का महत्व इस उम्र में आप के लिए अधिक है। अपने स्वास्थ्य के साथ कभी भी किसी तरह का कम्प्रोमाइज न करें।

जॉगिंग करें

कसरत का इससे अच्छा ऑप्शन कोई दूसरा नहीं है। नियमित रूप से 20-30 मिनट लगातार चलती रहें। डाक्टर से सलाह ले कर वाॅक-जाॅग का भी प्रयोग कर सकती हैं। इसमें एक मिनट वाॅक करना और एक मिनट जॉगिंग करना होता है। इससे आप की कार्डियोवास्क्युलर सिस्टम और स्नायु मजबूत रहेंगे।

हल्की कसरत करें

वाल पुशअप से छाती और कंधे मजबूत रहते हैं। दीवाल के सामने खड़ी हो कर यह कसरत कर सकती हैं। पर एक बात का खास ध्यान रखें कि जितना आप हो सके उतना ही करें।

कंधों की स्ट्रेचिंग

कंधे आगे की ओर झुक न जाएं, इसके लिए कंधे को स्ट्रेच करें। ऐसा करने से बाॅडी को भी आराम मिलेगा और कंधे भी नहीं झुकेंगे।

           स्नेहा सिंह

About Samar Saleel

Check Also

चिलचिलाती धूप से काले पड़ रहे हैं हाथ तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से हर कोई काफी परेशान रहता है। लोग ...