Breaking News

राष्ट्रपति की अगवानी को तैयार तहजीब का शहर

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीलखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ट्रेन यात्रा सुर्खियों में है। कानपुर के बाद वह प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ के चारबाग स्टेशन पहुंचेंगे। रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश से राष्ट्रपति बनने वाले पहले व्यक्ति है। इतना ही नहीं प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ पहुंचने वाले वह देश के प्रथम राष्ट्रपति होंगे। चारबाग उनके स्वागत को तैयार है। स्वागत की लखनवी तहजीब दुनिया में प्रसिद्ध है।

कभी चारबाग उतरने वाले सामान्य यात्री को भी इसकी अनुभूति होती थी। समय बदला,लेकिन मिजाज में वह तहजीब आज भी मौजूद है। राष्ट्रपति के स्वागत हेतु लखनऊ शहर पूरी तरह तैयार है। लखनऊ शहर की प्रथम नागरिक ने राष्ट्रपति के आगमन हेतु शहर की साफ सफाई व्यवस्था जायजा। महापौर संयुक्ता भाटिया ने चारबाग़ रेलवे स्टेशन पर जाकर व्यस्थाओं का निरीक्षण किया।

रेलवे स्टेशन पर मौजूद स्टेशन डायरेक्टर ने महापौर को राष्ट्रपति के आगमन के लिए हुई सभी व्यवस्थाओं से महापौर को अवगत कराया। आम जनता की सहूलियत के बारे में महापौर के पूछने पर स्टेशन डायरेक्टर सुदीप सिंह ने बताया कि जनता को कोई परेशानी न हो इसलिए प्रातः 10 बजे के बाद केवल प्लेटफार्म एक पर ट्रेनों का परिचालन बंद रहेगा। बाकी प्लेटफार्म पर ट्रेनों की आवाजाही सामान्य रहेगी। इससे जनता को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

महापौर ने नगर आयुक्त के साथ रेलवे स्टेशन के बाहर एवं अंदर सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। उन्होंने नगर आयुक्त को  स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया। साथ ही बारिश होने पर वाटर लॉगिंग ना हो इसलिए नाला सफाई आदि सुनिश्चित करने के लिए कहा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल जून की सुबह साढ़े ग्यारह बजे लखनऊ  चारबाग रेलवे स्टेशन आएंगे। रेलवे स्टेशन से राजभवन तक राष्ट्रपति कार से जाएंगे। स्टेशन से राजभवन तक की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया गया है।

इस दौरान कई स्थानों पर यातायात व्यवस्था में परिवर्तन भी किया गया है। यह परिवर्तन कल सुबह नौ बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक जारी रहेगा। ट्रैफिक जाम में फंसने पर एंबुलेंस और अन्य वाहनों के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किया गया है। चारबाग रविंद्रालय तिराहे से चारबाग रेलवे स्टेशन की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा। बल्कि यह चारबाग छोटी लाइन तिराहे से बाएं होकर आ जा सकेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...