समग्र विकास में बढ़त का दावा

अगले वर्ष उत्तर प्रदेश विधानसभा होने है। ऐसे में भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं की उत्तर प्रदेश यात्रा को भी चुनावी दृष्टिकोण से देखा जा रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह लखनऊ काशी व मिर्जापुर विंध्याचल की यात्रा पर आए थे। उनकी इस यात्रा में भी चुनावी सूत्रों पर चर्चा हो रही है। इसका सन्देश बिल्कुल स्पष्ट है। भाजपा विकास और विचारधारा को ही प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाएगी।

विकास के मामले में योगी सरकार की उपलब्धियां अभूतपूर्व है। स्वभाविक रूप से यह प्रमुख चुनावी मुद्दा होगा। इस आधार पर भाजपा पिछली सरकारों को चुनौती देगी। इसके पहले सपा और बसपा को पूर्ण बहुमत से सरकार चलाने का अवसर मिला था। मतदाता आसानी से तीनों सरकारों की तुलना कर सकते है। इसके अलावा भाजपा विचारधारा पर आधारित पार्टी है।

इसमें सबका साथ सबका विकास समाहित है। वोटबैंक की राजनीति का इस विचारधारा में कोई स्थान नहीं है। अमित शाह ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में निरन्तर आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है। प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है।

केन्द्र सरकार द्वारा घोषित तेईस हजार करोड़ रुपये के हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड से सर्वाधिक धनराशि उत्तर प्रदेश को प्राप्त होने वाली है। उत्तर प्रदेश योगी के नेतृत्व में निवेश की पहली पसंद बन चुका है। प्रदेश में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हो चुका है।

विगत चार वर्षों में प्रदेश की आधारभूत संरचना को मजबूत करते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे,बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे,गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे,गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। प्रदेश में पांच इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के साथ तीन अन्य एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को गति प्रदान की गई। आठ एयरपोर्ट का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। सात नई हवाई पट्टिया बन रही हैं।

चौदह हजार किमी से अधिक सड़कों का चौड़ीकरण करते हुए लगभग पन्द्रह हजार किमी नई सड़कों का निर्माण किया गया है जिसमें पांच सौ से अधिक छोटे-बड़े पुलों का निर्माण भी सम्मिलित हैं। उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण प्रगति पर है।

प्रदेश में आंतरिक सुरक्षा के मामले में सरकार ने पूरी तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य किया है,जिसका परिणाम है कि उत्तर प्रदेश के तीनों जनपद मीरजापुर, चंदौली एवं सोनभद्र नक्सलवाद के प्रभाव से मुक्त हो चुके हैं। डेढ़ हजार करोड़ रुपये से अधिज की माफियाओं की सम्पत्ति जब्त की जा चुकी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से उत्तर प्रदेश के ढाई करोड़ किसानों को लगभग साढ़े बत्तीस हजार करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं।

लगभग अठत्तर लाख किसानों से अठत्तर हजार करोड़ रुपये का धान एवं गेहूं खरीदा गया। बीस चीनी मिलों का आधुनिकीकरण किया गया। लगभग तीस लाख से ज्यादा गरीबों के आवास बनाए गए।

दो करोड़ इकसठ लाख शौचालय बनाये गए। एक करोड़ चौबीस लाख गरीबों को सौभाग्य योजना के तहत बिजली पहुंचायी गयी। एक करोड़ सैंतालीस लाख माताओं को उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस सिलेण्डर प्रदान किया गया है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पांच अगस्त को अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। जिसमें एक दिन में एक करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज वितरित किया जाएगा। बुन्देलखण्ड व विन्ध्य क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल की प्राप्ति हेतु हर घर नल योजना प्रारम्भ की गई है। प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के तहत सभी विधान सभा क्षेत्रों में पर्यटन की सम्भावनाओं एवं उसके जीर्णोद्धार तथा आस्था के अनुरूप कार्य प्रारम्भ किया है।

About Samar Saleel

Check Also

वृहद वृक्षारोपण अभियान में लखनऊ नगर निगम द्वारा शहर में लक्ष्य 88750 से अधिक कुल 92875 पौधे रोपित किए गए

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, July 05, 2022 लखनऊ। विशेष वृहद ...