Breaking News

सीएम योगी ने अयोध्या में रूफ माउंटेड सोलर बोट परिचालन का किया शुभारंभ

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियों का निरीक्षण किये। इस दौरान उन्होंने यूपीनेड द्वारा विकसित की गई रूफ टॉप माउंटेड सोलर बोट सर्विस का उद्घाटन किया।

👉जिस जहाज को अदन की खाड़ी में भारतीय युद्धपोत ने बचाया उस पर हूती समूह ने किया था हमला, अमेरिका का था शिप

यह देश की पहली इलेक्ट्रिक सोलर टेक्नोलॉजी बेस्ड बोट है। उद्घाटन के दौरान उन्होनें बोट के परिचालन को लेकर तमाम जानकारियां ली तथा बटन दबा कर परिचालन की शुरूवात की। सरयू नदी में बोट पर सवार होकर नदी किनारे बने फ्लोटिंग जेटी व फ्लोटिंग बोट चार्जिंग स्टेशन का भी जायजा लिया।

सीएम योगी ने अयोध्या में रूफ माउंटेड सोलर बोट परिचालन का किया शुभारंभ

उद्घाटन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोलर बोट पर सवार होकर नौकायन भी किया। सरयू नदी के विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं स्वीकार करते हुए घाटों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विकसित की जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। संबधित अधिकारियों से जानकारियां प्राप्त कीं।

👉राम मंदिर उद्घाटन के उपलक्ष्य में फिजी में शुरू हुआ 5 दिवसीय ‘रामलला उत्सव’

इस दौरान घाटों पर खडे श्रद्धालुओं अभिवादन किया तथा बोट के संचालन से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जानकारी भी ली। ई-बोट चार्जिंग स्टेशन तथा गंगा-6 के बारे में जानकारी प्राप्त की। सोलर बोट पर 2 क्रू मेंबर के साथ 30 यात्री सवार हो सकते है।

सीएम योगी ने अयोध्या में रूफ माउंटेड सोलर बोट परिचालन का किया शुभारंभ

बोट के माध्यम से लगभग एक घंटे में सरयू तट पर स्थित विभिन्न देवस्थलों तथा ऐतिहासिक महत्व के स्थल देखे जा सकते है। पूरी तरह से चार्ज होने के बाद बोट लगभग 6 घंटे तक चल सकती है। सीएम योगी ने नाविकों को लाइफ जैकेट भी प्रदान किया।

👉राहुल गांधी की सांसदी बहाली के खिलाफ दायर याचिका खारिज, कोर्ट ने एक लाख का जुर्माना लगाया

सीएम योगी ने राम भूमि स्वच्छ भूमि अभियान के तहत प्लास्टिक डिपॉजिट रिफंड सेंटर के काउंटर का भी शुभारंभ किया। अयोध्या नगर निगम के साथ निजी क्षेत्र की द कबाड़ीवाला डॉट कॉम कंपनी के साथ यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह 

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...