Breaking News

जागरुकता ही बचाव: आकाश तोमर

एक व्यक्ति को फोन कॉल कर 91000 रुपये का बैंक फ्रॉड किया गया था। जिसको आज इटावा पुलिस द्वारा पीड़ित को वापस कराया गया। क्या है साइबर ठगी, किस प्रकार अपराधी देते हैं अंजाम? आम जनमानस किस प्रकार की सावधानियां बरते जिससे इस प्रकार के फ्रॉड से बच सके, इस संबंध मे इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि निम्न तरीको से हम इस प्रकार के साइबर फ्रॉड से बच सकते हैं।

किसी अज्ञात व्यक्ति के खाते में

किसी व्यक्ति से लॉटर /सामान बेचने/नौकर/इनकम टैक्स/पालिसी क्लेम/मोबाइल टावर लगाने आदि के नाम पर पैसों की ठगी द्वारा अपने बैंक अकाउंट में रुपये जमा करा दिया जाता है। इस प्रकार के किसी भी झांसे में न आयें ओर न ही किसी अज्ञात व्यक्ति के खाते में फोन पर वार्ता कर रुपये जमा करें। प्रमाणिकता की जांच अपने स्तर पर बैंक, टेलिकांम कम्पनियों, सेवा प्रदाता कम्पनी से करें।

OLX/QUIKR आदि साईट पर सामान खरीदने/बेचने के लिए ठग अधिकारी/कर्मचारी बनकर बात करते है। इनके झांसे में न आए और लेनदेन सूझ-बूझ के साथ ही करें। इन साइट्स पर विज्ञापन देखकर रूपये न भेजे जब तक की स्वयं उस सामान को सामने जाकर जॉच परख न ले | OLX/QUIKR आदि साइट्स पर यदि आपने अपना सामान बेचने का विज्ञापन दिया है तो एडवांस पैसे लेने के लिए किसी भी लिंक को क्लिक न करें। ध्यान रहे लिंक हमेशा आपके बैंक अकाउट से पैसे निकालने के लिए ही आता है, अकाउंट में पैसै जमा करने के लिए नही।

ठग आपके मोबाइल नंबर पर SMS भेज कर PAYTMKYC अपडेट कराने के लिए किसी मोबाइल नं. पर सम्पर्क करने के लिए कहते है। सम्पर्क करने पर वो आपके एटीएम/क्रेडिट कार्ड की गोपनीय जानकारी ले लेते हैं और OTP या लिंक भेजकर ग्राहक के खाते से रुपये निकाल लेते है।

बैंक इस प्रकार के एप डाउनलोड करने

ये लोग प्राय: ANY DESK/TEAM VIEWER/QUICK SUPPORT आदि एप आपके मोबाइल फोन पर डाउनलोड करने को कहते है। जिससे ठग आपके मोबाइल फोन का एक्सेस पा जाते है और आपके बैंक अकाउंट, फोन को हैक कर लेते है। कोई भी कम्पनी व बैंक इस प्रकार के एप डाउनलोड करने को नहीं कहते हैं। इस प्रकार के किसी भी एप को डाउनलोड न करें।

GOOGLE पर कस्टमर केयर नम्बर सर्च करते वक्त सावधान रहे । ठगों द्वारा कंपनी के हेल्पलाइन/कस्टमर केयर के नम्बर के स्थान पर अपना मोबाइल नम्बर दे दिया जाता है।इसलिए जिस कंपनी का कस्टमर केयर नम्बर की जानकारी चाहिए, उस कम्पनी के पेज पर जाकर उनके CONTACT US पर जाकर ही ले।

cyber crime hacker typing on laptop

फेसबुक आईडी हैक कर या फेक फेसबुक आईडी बनाकर उसके मित्रो रिश्तेदारो से अप्रिय घटना बताकर रुपयों की मांग की जाती है। फेसबुक का पासवर्ड कभी मोबाइल नंबर, PAN/आधार नम्बर, जन्मतिथि, वाहन संख्या आदि न रखे।

Loading...

लड़की द्वारा फेसबुक पर लोगों को आकर्षित कर दोस्ती करके मेसेंजर/वाट्स एप कॉल के माध्यम से अश्लील विडियो बनाकर ब्लेकमेल कर पैसो की मांग की जाती है।

फ्रेण्ड रिक्वेस्ट स्वीकार करने में बरते सावधानी 

अनजान विदेशी महिलाओं/पुरुषो द्वारा सोशल साइट्स पर फ्रेण्ड रिक्वेस्ट भेजकर दोस्ती करते है और महंगे गिफ्ट भेजने का प्रलोभन देकर ठगी की जा रही है। इस प्रकार के फ्रेण्ड रिक्वेस्ट स्वीकार करने में पर्याप्त सावधानी बरते।

कभी किसी प्रकार के आये हुए लिंक को क्लिक न करे न ही इस प्रकार के लिंक को OPEN कर अपनी कोई भी जानकारी पिन पासवर्ड आदि भरें।

एटीएम कार्ड का जब भी कहीं प्रयोग करे तो एटीएम पिन डालते समय दूसरे हाथ से छुपा ले ताकि आसपास लगे कैमरा में पिन रिकॉर्ड न हो सके।

एटीएम मशीन में कार्ड का प्रयोग करते समय अन्जान व्यक्ति की मदद न लें।

अपने बैंक,डेबिट/क्रेडिट कार्ड,OTP आदि से सम्बन्धित किसी प्रकार की कोई गोपनीय जानकारी किसी भी व्यक्ति को फोन कॉल पर न दें।

रिपोर्ट-अनुज प्रताप सिंह

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

चौराहों पर फोटो नहीं, दरिन्दों को दी जाये फांसी: हिन्दू महासभा

लखनऊ। अखिल भारत हिन्दू महासभा ने हाथरस काण्ड की कड़ी निन्दा करते हुए कहा कि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *