Breaking News

अनुसंधान व शोध पर सहयोग

लखनऊ विश्वविद्यालय और किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय की ओर से MoU पर हस्ताक्षर किया गया। यह इन उच्च शिक्षा के दो प्रमुख संस्थानों के बीच अकादमिक विनिमय व शोध और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग का पहला उदाहरण है।

प्रो.आलोक कुमार राय, कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय, प्रो. सुधीर कुमार प्रमुख, प्राणी विज्ञान विभाग, प्रो. अरविंद मोहन डीन एकेडमिक्स और डॉ. शैली मलिक प्राणी विज्ञान विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से और केजीएमयू के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) बिपिन पुरी, प्रो. आर के गर्ग संकाय प्रभारी, अनुसंधान और एमओयू सेल प्रो. समीर मिश्रा संकाय प्रभारी, लीगल सेल, डॉ. सिद्धार्थ अग्रवाल सह-संकाय प्रभारी, एमओयू सेल और समन्वयक के रूप में डॉ. अनुराग राय केजीएमयू से हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे।

लखनऊ विश्वविद्यालय और केजीएमयू के बीच यह MoU आपसी सहयोग के लिए बना है। यह MoU ऐसी संभावनाओं पर विचार और कार्य करने के लिए बना है जिनसे आने वाले समय में चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में जीव और जैविक शोध करने के लिए दोनों संस्थानों के विद्वान सहयोग, अभिसरण और तालमेल के साथ सक्षम हो, और कोविड 19 जैसी महामारी के रोकथाम मे भूमिका निभा सके। प्रत्येक संस्थान की भूमिका एमओयू में परिभाषित कर दी गयी है। विश्वविद्यालय और केजीएमयू अनुसंधान परियोजनाओं में सहयोग को प्रोत्साहित करेंगे।

लखनऊ विश्वविद्यालय और केजीएमयू फंडिंग के लिए विभिन्न क्षेत्रों पर संयुक्त प्रस्तावों को भी तैयार करने के लिए एक दूसरे के शोधार्थी व आचार्यों को सुविधाएं प्रदान करेंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय और केजीएमयू आपस में आवंटित अनुदानों को सांझा करने के साथ साथ तकनीकी सहयोग को भी बढ़ावा देंगे। यह एमओयू सार्वजनिक सेवा के लिए उच्च प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में राज्य के दो प्रमुख संस्थानों के बीच समन्वय और सहयोग का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

About Samar Saleel

Check Also

सांसद बृजभूषण शरण सिंह का दावा- 27 से 29 अप्रैल के बीच फाइनल होगा टिकट, मेरी जीत पक्की

हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट कैसरगंज में पांचवें चरण में वोटिंग है। यहां 26 अप्रैल से नामांकन ...