Breaking News

संचार का सशक्त माध्यम है सामुदायिक रेडियो- राज्यपाल

लखनऊ। सरकार द्वारा अंत्योदय विचार के अनुरूप अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रहीं है। इनकी सार्थकता तभी है जब समाज के अंतिम व्यक्ति तक इसका लाभ पहुँचे। इसके दृष्टिगत अनेक प्रयास भी किए जाते हैं। सरकार के प्रयासों के साथ ही जनसामान्य की जागरूकता भी आवश्यक है।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल भी अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक करती है। इस संदर्भ में उन्होंने राजभवन से आनलाइन हरदोई जनपद के प्रथम सामुदायिक रेडियो स्टेशन ‘रेडियो जागो’ का लोकार्पण किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि सामुदायिक रेडियो जनसामान्य तक अपनी बात पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम है। क्योंकि यह क्षेत्र विशेष की अपनी भाषा एवं सांस्कृतिक विरासत को प्रेरित करने के साथ-साथ स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए मंच भी उपलब्ध कराता है।

👉यूपी के 22 ज़िलों में नल कनेक्शन देने का आँकड़ा 50 फ़ीसदी के पार

राज्यपाल ने कहा कि दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों तक सरकार की आवाज तो पहुंच जाती थी लेकिन ग्रामीण समुदाय को अपनी बात रखने का उचित मंच नहीं मिलता था। कम्युनिटी रेडियो के आ जाने से अब उन्हें अपनी बात रखने का अवसर मिलेगा। साथ ही चल रही विभिन्न विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी भी प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सामुदायिक रेडियो के माध्यम से समाज के अन्तिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी देने तथा उन्हें शिक्षित बनाने की परिकल्पना साकार होगी।

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल

राज्यपाल ने ‘रेडियो जागो’ के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पर्यावरण, सुरक्षा तथा भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से जुड़े हुये कार्यक्रमों को विभिन्न विधाओं के माध्यम से प्रसारित करें। साथ ही इनमें बच्चों की भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें क्योंकि आज देश की संस्कृति, संस्कारों और परम्पराओं को आपस में जोड़कर लोगों को संस्कारवान बनाने की बहुत बड़ी आवश्यकता है।

उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि यह सामुदायिक रेडियो समुदाय के हर वर्ग बच्चों, महिलाओं, किसानों, व्यवसायियों, किशोरों तथा वृद्ध लोगों से कार्यक्रम के माध्यम से जुड़ाव रखेगा। राज्यपाल जी ने शिव शंकर डेवलपमेंट सोसायटी द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पर्यावरण से जुड़े कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों में जन सहभागिता भी सुनिश्चित करनी चाहिए।

👉AKTU : इंजीनियरिंग के छात्रों को आर्टिफिशियल लैब लगी खास

सामुदायिक रेडियो स्टेशन एवं शिव शंकर डेवलपमेंट सोसायटी के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़ ने बताया कि शिव शंकर डेवलपमेंट सोसायटी पर्यावरण जागरूकता, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार के विभिन्न आयामों के माध्यम से जन- जागरूकता के कार्यक्रमों का संचालन कर रही है।

उन्होंने बताया कि अब शिव शंकर डेवलपमेंट सोसायटी ‘रेडियो जागो’ के माध्यम से कृषि, स्वास्थ्य, संस्कृति आदि विषयों के माध्यम से जागरूकता के कार्यक्रम संचालित करेगी ताकि अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें। उन्होंने बताया कि सामुदायिक रेडियो लोक की संस्कृति से निकलता है, जिसका उद्देश्य सेवा भाव है। कार्यक्रम में स्प्रिंग डेल स्कूल के बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...