Breaking News

भारत में कोरोना की स्थिति गंभीर, दोबारा लग सकता है लॉकडाउन: स्टडी

कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन में अब कई देशों में ढील दी जा रही है. इस बीच भारत में भी 1 जून से लॉकडाउन के पांचवें चरण के बीच अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई.

वहीं अब एक स्टडी में कहा गया है कि भारत उन 15 देशों में से है जहां लॉकडाउन में दी जा रही ढील के चलते कोविड-19 का संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है और इससे दोबारा लॉकडाउन लगाने जैसी स्थिति पैदा हो सकती है. यह दावा नोमुरा रिसर्च फर्म ने अपने एनालिसिस में किया है.

रिसर्च में लोगों की आवाजाही और मामलों की बढ़त को आधार बनाया गया है जिसके चलते नए मामले बढ़ सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है, हमारे विजुअल टूल ने जो रिजल्ट दिये हैं, उसके अनुसार 17 देश ऐसे हैं, जहां अर्थव्यवस्था को दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया सही रास्ते पर यानी ऑन ट्रैक है और वहां कोरोना के दूसरे चरण यानी सेकेंड वेव के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार 13 देशों में कोरोना के दोबारा लौटने की आशंका लग रही है और 15 देश ऐसे हैं, जहां सेकेंड वेव आने की पूरी आशंका है.

रिसर्च के अनुसार, लॉकडाउन में ढील देने से दो परिस्थतियां पैदा हो सकती हैं, पहली स्थिति को अच्छा बताया गया है और इसमें कहा गया है, अमेरिका जैसे देश में लॉकडाउन में ढील दिये जाने के बाद लोगों की आवाजाही में बढ़ोतरी हुई और रोजाना मामलों में छिटपुट बढ़ोतरी के साथ व्यावसायिक सेवाएं शुरू हो गई हैं.

जिसके चलते लोगों के भीतर भय का माहौल खत्म हुआ है और लोगों की आमद-रफ्त बढ़ रही है. जैसे-जैसे नए मामलों की संख्या में कमी आएगी लोगों के बीच पॉजिटिव फीडबैक जाएगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

केंद्र ने कोर्ट में पूर्व पीएम राव और मनमोहन सिंह की तारीफ की, कहा- लाइसेंस राज से मुक्ति दिलाई

केंद्र सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में पूर्व पीएम नरसिम्हा राव और उनके तत्कालीन ...