Breaking News

चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप से 25 लोगों की मौत, 830 संक्रमित; भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

चीन के वुहान प्रांत में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 25 हो गयी है और इसके करीब 830 मामले दर्ज किये जा चुके है। चीन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। विभाग ने बयान जारी कर कहा, चीन के 29 विभ्भिन प्रांतो में कोरोना वायरस के 830 नए मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें से 25 लोगों की जान चली गयी है।

कोरोना वायरस के खतरे को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने फिलहाल इस वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने से मना कर दिया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करना जल्द बाजी होगी।

वही, बीजिंग में भारत के दूतावास ने कहा है कि उन्हें कोरोनावायरस महामारी के संबंध में हेबेई प्रांत में रहने वाले भारतीयों के बारे में भारत में रहने वाले उनके रिश्तेदारों से जानकारियां मांगी जा रही है, जिसको देखते हुए दो हॉटलाइन जारी की गई है। दूतावास ने कहा है कि वह बीजिंग और हेबेई में प्रासंगिक चीनी अधिकारियों के साथ-साथ हेबेई में रहने वाले भारतीयों के साथ भी संपर्क में है।

दूतावास का कहना है कि हम इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी की गई सलाह सहित चीन में विकसित स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित चीनी अधिकारियों ने वुहान के निवासियों को खाद्य आपूर्ति सहित सभी सहायता का आश्वासन दिया है। साथ ही हेबेई और वुहान में रहने वाले भारतीयों के लिए भारतीय दूतावास ने दो हॉटलाइन को जारी किया है। जो +8618612083629 और +8618612083617 हैं।

उल्लेखनीय है कि चीन में कोरोना वायरस से इससे पहले 17 लोगों की मौत हुयी थी और 571 लोग इस वायरस से संक्रमित थे। यह आकड़ा हालांकि तेजी से बढ़ रहा है जिसको ध्यान में रखते हुए कई देशों ने चीन की यात्रा के लिए अपने-अपने देश के नागरिकों को अलर्ट जारी किया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...