Breaking News

जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी, लखनऊ में आयोजित किया गया देश के 76वें “स्वतंत्रता दिवस” समारोह

लखनऊ। जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी, लखनऊ में सोमवार, 15 अगस्त, को औपचारिक परेड और ध्वजारोहण समारोह के साथ 76वां “स्वतंत्रता दिवस” मनाया गया।  मुनव्वर खुर्शीद, आईजी-सह-निदेशक जेआर आरपीएफ अकादमी, लखनऊ ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड से जनरल सैल्यूट लिया। इस अवसर पर उन्होंने सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के गौरवशाली 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की बधाई और शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर निदेशक ने भारतीय रेल और आधुनिक भारत के विकास में रेल सुरक्षा बल की भूमिका और इस बल को भारत के सर्वश्रेष्ठ बलों में से एक बनाने में जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि आरपीएफ 1957 से पूरे उत्साह के साथ रेल संपत्ति, रेल यात्रियों और यात्री क्षेत्र की सुरक्षा में लगातार और सफलतापूर्वक लगी हुई है।

जेआरआरपीएफ अकादमी, आरपीएफ का केंद्रीकृत प्रमुख संस्थान है। यूपीएससी द्वारा सीधे भर्ती किए गए आईआरपीएफएस अधिकारियों को प्रशिक्षित करता है एवम सब-इंस्पेक्टर कैडेटों और बल के अन्य रैंकों के अधिकारियों और जवानों को भी प्रशिक्षित करता है।

इस अवसर पर, जेआर आरपीएफ अकादमी ने *रेल सैनिक पत्रिका* के नये संस्करण का अनावरण किया जिसे अकादमी की वेबसाइट पर ई-पत्रिका के रूप में अपलोड किया गया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

 

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...