Breaking News

Credit Card : ब्याज को ऐसे करे कम…

नई दिल्ली। शॉपिंग के लिए Credit Card क्रेडिट कार्ड भले ही बेहद आसान और अच्चा विकल्प लगता हो लेकिन इस पर लगने वाला ब्याज किसी को भी डरा सकता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो समय पर इसकी फीस का भुगतान करते रहें। इसका कर्ज बढ़ने पर क्रेडिट रेटिंग को नुकसान होता है जो भविष्य में लोन या क्रेडिट मिलने की संभावना कम कर देती है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप कार्ड के बैलेंस का नियमित भुगतान करते हैं तो आप इंट्रेस्ट रेट को कम कर सकते हैं। आज हम आपको इसके तरीके बताने जा रहे हैं।

Credit Card का समय पर करते रहें भुगतान

क्रेडिट कार्ड Credit Card बैलेंस पर रोज के हिसाब से ब्याज लगता है। इलके अलावा बकाया बैलेंस जितना ज्यादा होगा या जितने लंबे समय तक अकाउंट में रहेगा, आपको उतना ही ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा। इसलिए अपने बैलेंस का पेमेंट करने के लिए ज्यादा समय ना लें। अगर आप समय पर यह भुगतान कर देंगे तो आपको कम ब्याज देना पड़ेगा।

इंट्रेस्ट-फ्री शॉपिंग का फायदा उठाएं

कई बैंक ऐसे होते हैं जो बकाया बैलेंस नहीं रखने वाले अकाउंट्स पर रिवार्ड देते हैं। साथ ही वो ऐसे अकाउंट पर इंट्रेस्ट-फ्री पीरियड भी देते हैं। इसका मतलब है कि आपको क्रेडिट कार्ड से की गई शॉपिंग पर ब्याज नहीं देना पड़ेगा। इसलिए अगर आपको बड़ी शॉपिंग करनी है तो इस दौरान कर सकते हैं। इस तरह आप बड़ा ब्याज लगने से बच सकते हैं। हालांकि, यह बात ध्यान रखें कि अधिकतर क्रेडिट कार्ड पर नकद पैसे निकालने पर इंट्रेस्ट-फ्री पीरियड की सुविधा नहीं मिलती है।

अपनी खरीदारी को इएमआई में बदल लें

क्रेडिट कार्ड पर बड़ी खरीदारियों पर लगने वाला ब्याज बहुत ज्यादा हो सकता है। इसलिए इसे एक साथ चुकाने का इंतजार करने की बजाय ईएमआई में बदल लें। इससे आपको खरीदारी पर लगने वाले ब्याज को कम कर सकते हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

रेल मंत्रालय को नहीं पता वंदे भारत ट्रेनों से कितना राजस्व आया, RTI के तहत सवाल का मिला यह जवाब

रेल मंत्रालय वंदे भारत ट्रेनों के राजस्व सृजन का अलग से कोई रिकॉर्ड नहीं रखता ...