Breaking News

डिप्टी सीएम ने अटल को दी श्रद्धांजलि, बोले सरकार की नीति किसान हितैषी

रायबरेली। राष्ट्रवाद के प्रणेता, सुशासन के संवाहक भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 97वीं जयन्ती मनाई गई। शहर के सिविल लाइन स्थित एक लाॅन में उपमुख्यमंत्री व जनपद के प्रभारी  मंत्री डा0 दिनेश शर्मा, जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, जिला अध्यक्ष रामदेव पाल ने  पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर माल्यापर्ण व पुष्पअर्पित कर शत्-शत् नमन के साथ श्रद्धासुमन अर्पित किये तथा आयोजित विकास खण्ड राही व जनपद स्तरीय सुशासन दिवस कृषि निवेश मेला का फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ भी किया।
मुख्य अतिथि ने इस मौके पर प्रांगण में लगी किसान प्रदर्शनी का अवलोकन किया साथ ही उत्कृष्ट खेती करने वाले किसानों व संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। जनपद के समस्त विकास खण्डों में टीवी/एलईडी के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का संबोधन सभी विधायकों, बीडीओं व किसानों द्वारा बढ़-चढ़ कर देखा व सुना गया। आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सूचना विभाग से आई एलईडी वैन के माध्यम से भी दिखाया गया। सीधा सजीव प्रसारण दूरदर्शन टीवी के माध्यम से जनपद के । अधिवक्तागण, नागरिक, ग्रामीण जनता, बुद्धिजीवियों अन्य कर्मचारियों ने भी प्रसारण सुनकर अपने विचार व्यक्त किये गये।
देश के प्रधानमंत्री ने सजीव प्रसारण के दौरान वर्चुअल के माध्यम से एक क्लिक के माध्यम से ऑनलाइन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत देश के 9 करोड़ से अधिक किसानों को 18 हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि उनके खातों में पलभर में स्थानान्तरित कर प्रत्यक्ष लाभ दिया गया। जिसमें उत्तर प्रदेश के 2.13 करोड से अधिक किसान परिवारों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत 4260 करोड़ की सम्मान राशि हस्तांतरण किया गया। सजीव प्रसारण में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अनुकरणीय नेतृत्व था, जिसने 21वीं शताब्दी के मजबूत एवं खुशहाल भारत की नींव रखी। उनकी दूरदर्शी नीतियों ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्येक भारतीय के जीवन को छुआ है।
उन्होंने कहा कि अटल जी कहते थे कि हर पीड़ी का मूल्यांकन दो बातो से होगा एक मापदण्ड और उसका सम्मान उन्होंने जो रास्ता दिखाया व एक सुशासन के संवाहक का रहा था जिससे विरास्त में समस्याओं को सुलझाया गया है। किसानों के जीवन में खुशी से हम सबको भी खुशी मिलती है। पावन दिवस है किसान सम्मान निधि मिली है कई चीजे संगम बने आई है। क्रिसमस का त्योहार विश्व प्रेम शान्ति संदभाव का संदेश देता है। गीता जंयती मदन मोहन मालवीय जी की जयंती के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भी जयंती है। अटल जी ने गीता के संदेशों के अनुरूप जीवन को यापन किया उनका मानना था स्वाभाविक कर्मो को तत्परता से जो करता है उसे सिद्धि प्राप्त होती है। अटल जी सम्पूर्ण जीवन राष्ट्र के प्रति समर्पित था। उन्होंने किसानों से कहा कि वह गुमराह न हो सत्य को परख कर कार्य करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने 21वीं सदी में किसानों को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया है उसके सुख समृद्धि में अच्छी बढ़ौतरी हो तथा किसानों के अधिकारों व सुरक्षा आदि के लिए सरकार पूरी तरह दृढ संकल्पित है। इसे अलावा प्रधानमंत्री जी ने वर्चुअल के माध्यम से अनेक महत्वपूर्ण जानकारी देने के साथ ही देश के कई राज्यों के किसानों से सीधा संवाद किया।
इससे पूर्व प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व जनपद के प्रभारीमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत साधु संतो व कृषि देश रहा है। 75 प्रतिशत आबादी गांव में रहती है। जो अधिकाश खेती पर निर्भर है। सरकार द्वारा किसानों के लिए लाभ परक योजनाए चला रही है। जिसका लाभ किसानों को दिलाना है। उद्देश्य किसानों की आय को दुगना करके उसको लाभान्वित व मजबूत बनाना है। सरकार द्वारा हर घरों में शौचालय, बिजली, पानी, प्रधानमंत्री आवास व मुख्यमंत्री आवास आदि योजनाओं से गरीब व किसानों को लाभ दिलाया जा रहा है। सरकार ने गंगा किसानों का बकाया जो पिछली सरकारों का था उसका भुगतान कर दिया गया है। सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य में एतिहासिक बढ़ौती की है। प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में विगत 3.5 वर्षाे में उत्तर प्रदेश के किसानों के हित में महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे है। पीएम किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत उत्तर प्रदेश के किसानों को अबतक 24 हजार 183 करोड़ रूपये की हस्तान्तरित, उपरोक्त सम्मान राशि के हस्तांतरण के पश्चात यह धनराशि कुल 28 हजार 443 करोड़ हो जायेगी। सरकार द्वारा 36 हजार करोड़ से 86 लाख लघु एवं सीमांत किसानों का ऋण मोचन, गंगा किसानों को 1.12 लाख करोड़ रूपया गन्ना मूल्य का रिकाॅर्ड भुगतान, न्यूनतम समर्थन मूल्य के अन्तर्गत खाद्यान्न रिर्का सरकारी खरीद कर किसानों को 60 हजार करोड़ रूपये से अधिक का भुगतान, रमाला चीनी मिल सहित 20 चीनी मिलों का विस्तारिकरण एवं आधुनिकरण कर निरन्तर किसानों को लाभान्वित कर खुशहाली और समृद्धि की ओर बढ़ाया जा रहा है।
इसी दौरान जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा सहित उपस्थित किसानों व आमजनमानस को सम्बोधित करते हुए बताया कि पीएम- किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत जनपद के 4 लाख 30 हजार किसानों आच्छादित हो रहे है। धान क्रय पर 75 प्रतिशत से अधिक की खरीदारी हो चुकी है। धान क्रय केन्द्रों पर दलाल और बिचैलियों रोकने के लिए निरन्तर निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवही को उचित दिशा निर्देश दिये जा रहे है। पराली प्रबन्धन में जनपद स्थान अच्छा है। जनपद में 13 पंचायत भवन पूर्ण हो चुके है तथा अन्य का कार्य प्रगति पर है। 897 समुदायिक शौचालय पूर्ण व अन्य कार्य प्रगति पर है। रैन वाटर हार्वेसिंग की स्थापना के तहत 864 बन चुके है। 2600 से अधिक विद्यालयों में कायाकल्प योजनान्तर्गत जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है।
देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जंयती के अवसर पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व जनपद के प्रभारीमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कृषि विभाग द्वारा फार्म मशीननरी बैंक के लाभार्थियों कृषि प्रोत्साहन के लिए 10 व 12 लाख रूपये से लाभान्वित करने का प्रमाण पत्र दिया गया तथा कृषक दिनेश व सुशीला आदि को  अच्छी फसल पैदावार होने पर प्रशस्ति पर दिया व प्रगतिशील किसानों को टेक्ट्रर की चाभी देकर उनका उत्साह वर्धन भी किया।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, जिला अध्यक्ष रामदेवपाल, पुष्पेन्द्र सिंह, चन्द्र प्रकाश द्विवेदी, अनिल, कृष्णा चैधरी, किरन सिंह, दिलीप यादव, उपनिदेशक कृषि एचएन सिंह, डीडी सूचना प्रमोद कुमार, मो0 राशिद, प्रशान्त, एसडीएम अंशिका दीक्षित आदि अधिकारी व गणमान्यजन सहित बड़ी संख्या में किसान बन्धु भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का सकुशल संचालन अतुल कुमार पाण्डेय द्वारा किया गया। आये हुए सभी किसान बन्धु व मीडिया बन्धुओं को भोजन पानी के साथ ही कृषि विकास सम्बन्धी लिटरेचर व सुशासन के तीन वर्ष की पुस्तक भी उपलब्ध कराई गई तथा उत्तर प्रदेश उपमुख्यमंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री डा0 दिनेश शर्मा द्वारा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास नये भारत का नया उत्तर प्रदेश जनपद की विभिन्न विधान सभाओं की पुस्तकों का अवलोकन करते हुए अध्ययन किया।
रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...